औषधीय गुणों से भरपूर होती है मुल्तानी मिट्टी- औषधीय मिट्टी -त्वचा के लिए फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए चेहरे पर

मुल्तानी मिट्टी (Fuller's earth) एक प्रकार की औषधीय मिट्टी है। इसका उपयोग पुराने समय से बाल धोने आदि के लिये किया जाता रहा है। आधुनिक काल में भी इसे स्नान करने, फेस पैक आदि के लिये प्रयोग करते हैं। चर्मरोगों को समाप्त करने एवं त्वचा को मुलायम रखने में बहुत सहायक है। 



ब्रिटेन में इसे ऊन उद्योग में प्रयोग किया जाता था। प्राचीनकाल से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है। समय भले ही बदल गया हो लेकिन मुल्तानी मिट्टी का महत्व कम नहीं हुआ आज भी इसका इस्तेमाल सौंदर्य को सँवारने के लिए किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा से गंदगी साफ करने के लिए बहुत कारगर है और इसके कोई साइड एफेक्ट्स भी नहीं हैं।


मुल्तानी मिटटी ऑयली स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती  है, क्योंकि इसके अंदर ऑयल को निकालने की शक्ति होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन के पोर्स में मौजूद ऑयल को स्किन से एलिमिनेट कर देती है,


मुल्तानी मिट्टी अपने कई अनगिनत फायदों के कारण लंबे समय से स्किन केयर के लिए बड़े पैमाने पर प्रयोग की जाrती रही है। मुल्तानी मिट्टी एक तरह की नेचुरल मिट्टी है, जो सफेद या हल्के बादामी रंग की होती है। इसमें कई तरह के मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं, जो स्किन को नरिश करते हैं। मुल्तानी मिटटी ऑयली स्किन (Multani Mitti for slick skin) के लिए बहुत फायदेमंद (Multani mitti ke fayde) होती है, क्योंकि इसके अंदर ऑयल को निकालने की शक्ति होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन के पोर्स में मौजूद ऑयल को स्किन से एलिमिनेट कर देती है, जिससे स्किन में मौजूद ज्यादा ऑयल खत्म हो जाता है।


स्किन को टोन और चमकदार बनती है मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी फेस की स्किन पर मौजूद पोर्स को बंद करती है और साथ ही टाइट भी करती है यानि कसती भी है, इसके कारण स्किन की बनावट बेहतर होती है।  यह मिट्टी स्किन को टोन और चमकदार बनाने में भी मदद करती है।


इससे स्किन चिकनी, मुलायम और चमकदार हो जाती है। व्यक्ति की स्किन पर मौजूद पोर्स को ऑयल-फ्री करके मुल्तानी मिट्टी एक्ने जैसी समस्या को भी दूर करती है। मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग करने के लिए आप इसे  अन्य चीजों जैसे गुलाब जल आदि के साथ मिलाकर घर पर फेस पैक बनाकर भी लगा सकते हैं।


जानिए अपने स्किन टाइप के लिए कैसे करना है मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल  

कई गुणों से भरपूर मुल्तानी मिट्टी को आप चेहरे से जुड़ी अधिकतर समस्याओं के लिए प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको ऑयली स्किन टाइप से लेकर कील-मुंहासों जैसी कोई भी समस्या है, तो आप मुल्तानी मिट्टी को प्रयोग कर सकतें हैं।


1 कील-मुंहासों का रामबाण इलाज है मुल्तानी मिट्टी  


कील-मुंहासों को जड़ से खत्म करने के लिए मुल्तानी मिट्टी बेहद कारगर है। इसके लिए आपको मुल्तानी मिट्टी को पिसे हुए चन्दन, गुलाब जल और नीम की पत्ती के पाउडर के साथ मिलाकर पेस्ट बनाना है, फिर इसे अच्छी तरह लगाने के बाद धो लें और फर्क देखें।


2 ऑयली स्किन के लिए ऐसे करें प्रयोग 



अगर आपकी स्किन ऑयली है तो, आप मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। पेस्ट बनने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं, ध्यान रहें कि होंठों और आंखों के आस-पास के क्षेत्र इसके संपर्क में न आएं।


3 सामान्य स्किन के लिए  


अगर आपकी स्किन सामान्य है यानि न ज्यादा ड्राई है और न ही ऑयली (slick skin) हैं तो, आप मुल्तानी मिट्टी को शहद (honey) और दही के साथ मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकतीं हैं। इसे चेहरे पर लगभग 20 से 30 मिनट के लिए लगाएं और इसे धो लें।


4 मुंहासों के निशानों के लिए


ऐसा कई बार होता है जब हमारे चेहरे पर कोई कील-मुंहासे (skin inflammation scars) होने के बाद उसके दाग-धब्बे रह जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी उन दाग-धब्बों से भी आपको निजात दिलाती है।


इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें और इसे कुछ दिनों पर ऐसे ही प्रयोग करने में आपको परिणाम साफ़ दिखने लगेगा।.




Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -