स्किन से लेकर सेहत तक का इलाज करती है फिटकरी - दांतों-मसूड़ों की समस्या हो - फिटकरी किस काम आती है? - क्या फिटकिरी से गोरे हो सकते हैं?

फिटकरी के कई प्रकार हैं, जैसे पोटेशियम फिटकरी या पोटास, अमोनियम, क्रोम, सेलेनेट. आयुर्वेद में, फिटकरी (फिटकरी) का यूज भस्म (शुद्ध राख) के रूप में किया जाता है, जिसे स्फटिक भस्म कहा जाता है. स्फटिक भस्म को शहद के साथ फेफड़ों में बलगम के कम करके काली खांसी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है. इसके अलावा और भी कई फायदे हैं फिटकरी के, जिसके बारे में बताने वाले हैं इससे पहले जान लेते हैं फिटकरी से जुड़ी कुछ सावधानियां.


इस तरीके से खाएंगे मखाना तो गलेगी चर्बी, घटेगा बैड कोलेस्ट्रोल और पूरा दिन रहेंगे एनर्जेटिक


फिटकरी से जुड़ी सावधानियां

- भले ही फिटकरी के फायदे हैं ही लेकिन आप इसका नेचुरल एस्ट्रिजेंट है, जो स्किन में ड्राइनेस पैदा करती है. ज्यादा यूज करने से त्वचा रूखी पड़ सकती है. अगर आप अंडरआर्म्स जैसी नाजुक जगह लगाने पर स्किन को नुकसान पहुंच सकता है.

- वहीं, इसका इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. नहीं तो फिर जलन और स्किन में रूखापन आ जाता है.  यह पिगमेंटेशन का कारण भी बन सकता है.


फिटकरी के क्या हैं फायदे


- टूथपेस्ट और माउथफेश जैसी ओरल हेल्थ में इसका इस्तेमाल करने से मसूड़ों की सूजन कम करती है और बैक्टीरिया मुंह में नहीं पनपते हैं.

- फिटकरी स्किन (skin care tips) पर रामबाण की तरह काम करती है. यह मुंहासे और पिंपल को दूर करने में मदद करते हैं. फिटकरी स्किन के ओपन पोर्स कसने में मदद करती है. 

- काली गर्दन को साफ करने के लिए आप 1 चम्मच  फिटकरी पाउडर में सामान मात्रा में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर सकती हैं और 15 से 20 मिनट के लिए गर्दन पर लगाकर छोड़ दीजिए. इससे काफी हद तक आराम मिलेगा.

- डिओडोरेंट के रूप में फिटकरा बेस्ट है. गर्मी के दिनों में यह बॉडी में गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं और आपको तरोताजा रखते हैं. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


क्या रोजाना चेहरे पर फिटकरी लगा सकते हैं? 

एससीपीएम मेडिकल कॉलेज और हॉस्पिटल की डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ सुमन कहती हैं, "फिटकरी के चेहरे पर इस्तेमाल के कुछ संभावित फायदे बताए जाते हैं, हालांकि इन फायदों के लिए वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी है। हर व्यक्ति की स्किन पर इसके फायदे और नुकसान अलग-अलग हो सकते हैं। कुछ लोगों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसिटिव होती है, ऐसे लोगों को फिटकरी का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।"


इसे भी पढ़ें: औषधीय गुणों से भरपूर है फिटकरी, एक्सपर्ट से जानें फायदे और प्रयोग का तरीका


चेहरे पर फिटकरी लगाने के कुछ संभावित फायदे इस तरह से हैं

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद: फिटकरी में कसैले गुण होते हैं, जो चेहरे से एक्स्ट्रा तेल को सोखने में मदद कर सकते हैं। इससे ऑयली स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है और चेहरे पर मुंहासों की संभावना कम रहती है।

मुहांसों को कम करना: फिटकरी में एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो मुहांसों पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कम करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, फिटकरी अतिरिक्त सीबम उत्पादन को नियंत्रित कर सकती है, जो मुहांसों का एक प्रमुख कारण है।

रोम छिद्रों को टाइट करना: फिटकरी त्वचा के रोमछिद्रों को कसने में मदद कर सकती है, जिससे त्वचा अधिक निखरी और चिकनी दिखाई देती है।

रेजर बम्पस नहीं करना: शेविंग के बाद होने वाले रेज़र बंप्स को कम करने के लिए भी फिटकरी का इस्तेमाल किया जाता है।


उपरोक्त फायदों के लिए ठोस वैज्ञानिक प्रमाणों की कमी है। इसलिए चेहरे पर फिटकरी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -