सेक्स कितने समय तक चलना चाहिए? - सेक्स की औसत अवधि निर्धारित करना कठिन है

 हममें से कई पुरुषों के लिए, जिस क्षण हमें पहली बार यौन संभोग के बारे में पता चला, वही क्षण था जब हमने इसके बारे में चिंता करना भी शुरू कर दिया था।


सभी कामुक आर एंड बी गानों में "पूरी रात" चलने की बात कही गई है और फिल्मों के माध्यम से सामाजिक शर्म का संचार किया गया है, जिसमें उन कमज़ोर लोगों का मज़ाक उड़ाया गया है जो "बहुत जल्दी" आ गए हैं, इसलिए इस बात को लेकर थोड़ी घबराहट होना स्वाभाविक है कि सेक्स कितने समय तक चलना चाहिए । यह आम तौर पर दो संबंधित प्रश्नों पर केंद्रित होता है:

  • कितना समय पर्याप्त है?
  • कब तक बहुत लंबा है?

ये आंतरिक प्रश्न हैं जो यौवन से लेकर बाद के वर्षों तक पुरुषों को परेशान करते हैं। इनसे जुड़ी चिंताएँ बेडरूम से जुड़ी चिंताएँ हैं जैसे कि इरेक्टाइल डिस्फंक्शन , समय से पहले स्खलन और यहाँ तक कि विलंबित स्खलन । हम हमेशा यौन अवधि के लिए "गोल्डिलॉक्स" उत्तर खोजने के सर्वोत्तम तरीके की तलाश में रहते हैं।



आइये विशिष्ट बात पर आते हैं - यौन सहनशक्ति के बारे में विज्ञान क्या कहता है ?

सेक्स की औसत अवधि निर्धारित करना कठिन है

सबसे पहले, यह समझना चाहिए कि "लिंग" क्या है, यह मापने के लिए कोई सर्वमान्य तरीका नहीं है।


कुछ पुरुषों के लिए - और कुछ अध्ययनों के लिए - सेक्स केवल संभोग तक ही सीमित होता है; यह संभोग से लेकर पुरुष संभोग के पूरा होने तक चलता है। अन्य मामलों में, इसमें फोरप्ले और दोनों भागीदारों के लिए चरमोत्कर्ष प्राप्त करने के लिए आवश्यक समय शामिल हो सकता है। फिर से, दो मुख्य प्रश्न हैं जिनके उत्तर की आवश्यकता है:

  • सेक्स कब शुरू होता है?
  • यह कब ख़त्म होगा?

ये केवल दो कारण हैं जिनके कारण वैज्ञानिक समुदाय या फिर किसी किस्से के आधार पर इस बात पर आम सहमति नहीं बन पाई है कि सेक्स कितने समय तक चलना चाहिए।


निष्कर्ष यह है कि आज तक इस विशेष प्रश्न पर आधारित बहुत सीमित शोध हुआ है। मोटे तौर पर, सबसे अधिक उद्धृत अध्ययन केवल लिंग और योनि संभोग पर विचार करते हैं, जिसे इंट्रावेजाइनल इजैकुलेटरी लेटेंसी टाइम या आईईएलटी भी कहा जाता है। यह स्वाभाविक रूप से केवल विषमलैंगिक संबंधों को ध्यान में रखता है, और केवल पुरुष संभोग के समय के आधार पर परिणाम देता है ।


सेक्स की औसत अवधि पर किए गए अध्ययनों के अलग-अलग उत्तर हैं



उपलब्ध सबसे लोकप्रिय और महत्वपूर्ण अध्ययनों में से एक 2005 में कई देशों में आयोजित किया गया था। इस अध्ययन ने विशेष रूप से आईईएलटी को मापा, और इन सख्त मापदंडों के तहत पाया कि औसत यौन सत्र लगभग साढ़े पांच मिनट तक चला ।


कुछ साल बाद, 2008 में, यौन विकारों का निदान करने वाले चिकित्सकों से परामर्श करने वाले एक अध्ययन ने अपने रोगियों द्वारा बताई गई संभोग की अवधि के आधार पर परिणामों को कई श्रेणियों में वितरित किया। डेटा ने इस विचार को और पुष्ट किया कि तीन से सात मिनट के बीच पर्याप्त था , जबकि सात से तेरह मिनट के बीच वांछनीय माना जाता था।


इसी अध्ययन में यह निर्धारित किया गया कि तीन मिनट से कम समय के लिए चिकित्सकीय चिंता की आवश्यकता हो सकती है, जबकि दस मिनट से अधिक समय आमतौर पर "बहुत लंबा" होता है।

इस अध्ययन में लिंग और योनि के बाहर फोरप्ले या अन्य प्रकार के यौन संभोग को भी ध्यान में नहीं रखा गया।

हाल ही में, 2020 में विषमलैंगिक महिलाओं पर केंद्रित एक अध्ययन में पाया गया कि संभोग सुख प्राप्त करने का औसत समय लगभग साढ़े तेरह मिनट था - एक अवधि जो 2008 के अध्ययन के मापदंडों के तहत "बहुत लंबी" हो सकती थी।

उपलब्ध वैज्ञानिक शोध की पर्याप्त समीक्षा करें, और स्पष्टता तक पहुंचना आसान होने के बजाय कठिन हो जाता है। निष्कर्ष यह प्रतीत होता है कि लिंग और योनि संभोग की सख्त परिभाषा के तहत, सेक्स (पुरुष संभोग द्वारा परिभाषित) केवल कुछ मिनटों तक चलना चाहिए।

औसत सेक्स समय आनंद का एकमात्र माप क्यों नहीं है?



हालांकि , जहां विज्ञान औसत सेक्स समय के बारे में असफल हो जाता है , वहीं व्यक्तिगत अनुभव और संबंध सफल होंगे।

यह समझना कि आप और आपका साथी दोनों क्या चाहते हैं, और उस संतुष्टि को प्राप्त करने के लिए मिलकर काम करना, काल्पनिक घड़ी से दौड़ने से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है। बेडरूम में शामिल सभी पक्षों की खुशी आपकी पहली और सबसे बड़ी चिंता होनी चाहिए, और ध्यान रखें कि छोटे या लंबे सत्रों के लिए प्राथमिकताएँ भाग लेने वाले व्यक्तियों के अनुसार ही भिन्न होती हैं।


अपने औसत सेक्स समय के लिए खुद पर बहुत ज़्यादा दबाव डालना मददगार नहीं है। लेकिन यह पहचानना ज़रूरी है कि क्या आप यौन रोग का सामना कर रहे हैं, जिसका समाधान किया जाना चाहिए। इसमें इरेक्टाइल डिसफंक्शन , समय से पहले स्खलन , कम टेस्टोस्टेरोन , और अन्य विकार शामिल हैं जिनका सामना पुरुष आमतौर पर करते हैं। वास्तव में, इरेक्टाइल डिसफंक्शन 40 से ज़्यादा उम्र के लगभग आधे पुरुषों को किसी न किसी हद तक प्रभावित करता है।


इस बात को ध्यान में रखते हुए, ऐसी कई तकनीकें हैं जिन्हें आप और आपके साथी को अधिकतम आनंद के लिए आवश्यक समय को कम या बढ़ाने के लिए लागू किया जा सकता है, जिसका अभ्यास यौन स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन में किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जो लोग संभोग सुख प्राप्त करने के लिए लगने वाले समय को कम करना चाहते हैं, वे इस पर विचार कर सकते हैं:

  • हस्तमैथुन: व्यक्तिगत और पारस्परिक दोनों
  • संचार: अपने साथी को यह बताना कि संभोग सुख प्राप्त करने के लिए आपको क्या चाहिए
  • स्थिति बदलना: केवल उन स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करना जो सबसे अच्छी लगती हैं

दूसरी ओर, बिस्तर पर लंबे समय तक टिकने में रुचि रखने वाले पुरुषों को निम्नलिखित बातों को शामिल करना चाहिए:

  • एजिंग: स्खलन से पहले समय को बढ़ाने के लिए रुकना और शुरू करना
  • निचोड़ना: लिंग के सिरे को तब तक कसकर और संक्षेप में पकड़ना जब तक कि संभोग सुख की अनुभूति कम न हो जाए
  • केगेल्स : पुरुषों के लिए पेल्विक फ्लोर व्यायाम

दिन के अंत में, व्यक्तिगत पसंद बाकी सब चीज़ों से ज़्यादा महत्वपूर्ण होती है। चूँकि सेक्स को परिभाषित करने के बहुत से तरीके हैं, साथ ही यह भी कि यह क्रिया कितनी देर तक चलनी चाहिए, इसलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने प्रदर्शन की तुलना किसी और के प्रदर्शन से न करें। इस तरह से स्पष्टता की कमी एक उपहार है, जिससे आप अपने और अपने साथी के लिए सबसे अच्छा क्या है, इस पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।


शीघ्रपतन या अन्य यौन विकारों के बारे में आज ही किसी पुरुष यौन स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें

हमारे शरीर से संबंधित लगभग सभी मामलों की तरह, किसी योग्य चिकित्सा पेशेवर से परामर्श किसी भी चिंता को दूर करने या वास्तविक विकार को दूर करने में काफी मददगार साबित होगा।

अगर आपको इरेक्टाइल डिस्फंक्शन, समय से पहले स्खलन या अन्य स्खलन समस्याओं से संबंधित औसत सेक्स समय की समस्या है, तो अटलांटा में प्रायोरिटी मेन्स मेडिकल सेंटर की टीम को अभी कॉल करें और उनके अनुभवी और विशेष रूप से प्रशिक्षित मेडिकल स्टाफ से परामर्श के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करें। हम ईडी थेरेपी, पीई थेरेपी, ध्वनिक तरंग थेरेपी, हार्मोन थेरेपी और बहुत कुछ प्रदान करने वाले एक अग्रणी पुरुष क्लिनिक हैं।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -