सेक्स खिलौने - जानिए - Sex Toys क्या है और इसे कैसे इम्तेमाल करते है ? - सेक्स टॉयज का इस्तेमाल क्या सच में बढ़ा सकता है रोमांस का मजा?



 सेक्स खिलौने क्या हैं?

सेक्स टॉय ऐसी वस्तुएँ हैं जिनका उपयोग लोग सेक्स या हस्तमैथुन के दौरान अधिक आनंद लेने के लिए करते हैं । कभी-कभी सेक्स टॉय का चिकित्सीय उपयोग भी हो सकता है यदि आपको कोई यौन रोग या चिकित्सा स्थिति है। सेक्स टॉय के कई अलग-अलग प्रकार हैं, और लोग उन्हें कई अलग-अलग कारणों से इस्तेमाल करते हैं।


सेक्स टॉय का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन इसका इस्तेमाल न करना भी पूरी तरह से सामान्य है - यह एक व्यक्तिगत निर्णय है, और हर कोई अलग होता है। जब तक आप सेक्स टॉय का सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल कर रहे हैं, तब तक इसमें कुछ भी हानिकारक नहीं है।


लोग सेक्स खिलौनों का उपयोग क्यों करते हैं?

सभी तरह के लोग कई अलग-अलग कारणों से सेक्स टॉय का इस्तेमाल करना चुन सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, सेक्स टॉय का इस्तेमाल करना सबसे आसान (या एकमात्र) तरीका है जिससे वे ऑर्गेज्म प्राप्त कर सकते हैं - यह विशेष रूप से योनि वाले लोगों के लिए आम है । कभी-कभी लोग हस्तमैथुन में मदद के लिए सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं। लोग अपने पार्टनर के साथ सेक्स के दौरान भी सेक्स टॉय का इस्तेमाल करते हैं।

ट्रांसजेंडर , नॉनबाइनरी या लिंग गैर-अनुरूपता वाले लोगों के लिए , कुछ सेक्स खिलौने उनकी लिंग पहचान की पुष्टि करने या लिंग डिस्फोरिया से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ।

विकलांगता या सीमित गतिशीलता वाले कुछ लोग हस्तमैथुन, यौन संबंध बनाने, या यौन गतिविधियों या स्थितियों को करने में आसानी के लिए सेक्स खिलौनों का उपयोग करते हैं, जो अन्यथा उनके लिए कठिन या संभव नहीं होता।

सेक्स टॉयज कुछ विकारों के लक्षणों का इलाज करने में भी मदद कर सकते हैं, जैसे इरेक्टाइल डिस्फंक्शन , जननांग उत्तेजना विकार , हाइपोएक्टिव यौन विकार और ऑर्गेज्म विकार । और कुछ लोगों को लगता है कि सेक्स टॉयज उन्हें कुछ दवाओं, स्वास्थ्य स्थितियों या रजोनिवृत्ति के यौन दुष्प्रभावों से निपटने में मदद करते हैं - जैसे कम सेक्स ड्राइव या उनके जननांगों में कम सनसनी ।


सेक्स खिलौनों के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

बाजार में हजारों तरह के सेक्स खिलौने उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ सबसे आम हैं:

वाइब्रेटर (जिन्हें वाइब्स, पर्सनल मसाजर भी कहा जाता है) 


ऐसी वस्तुएं जो आपके जननांगों को उत्तेजित करने के लिए कंपन करती हैं (लगातार हिलती/गूंजती हैं)। लोगों के लिए अपने भगशेफ और योनि के अन्य भागों को उत्तेजित करने के लिए वाइब्रेटर का उपयोग करना बहुत आम है । लेकिन वाइब्रेटर लिंग , अंडकोश और अंडकोष , निप्पल और गुदा को भी उत्तेजित कर सकते हैं। वाइब्रेटर सभी आकार और साइज में आते हैं। कुछ योनि या गुदा के अंदर जा सकते हैं , और अन्य शरीर के बाहर उपयोग करने के लिए होते हैं।


डिल्डो 

ऐसी वस्तुएँ जो योनि , गुदा या मुँह के अंदर जाती हैं । डिल्डो कई आकार और साइज़ में आते हैं, लेकिन वे अक्सर लिंग के आकार के होते हैं। कुछ यथार्थवादी लिंग की तरह दिखते हैं, और अन्य अधिक अमूर्त होते हैं। वे आपके जी-स्पॉट या प्रोस्टेट को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए थोड़े घुमावदार भी हो सकते हैं। डिल्डो को कई अलग-अलग सामग्रियों से बनाया जा सकता है, जैसे सिलिकॉन, रबर, प्लास्टिक, धातु या, टूटने-प्रतिरोधी ग्लास।


गुदा खिलौने


विशेष रूप से उत्तेजित करने और/या आपके गुदा के अंदर जाने के लिए बनाए गए सेक्स खिलौने । गुदा खिलौनों में प्लग (जिन्हें आमतौर पर बट प्लग कहा जाता है), गुदा मोती , प्रोस्टेट मालिश करने वाले और चौड़े आधार वाले डिल्डो शामिल हैं। गुदा खिलौनों का सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए आपको चिकनाई का उपयोग करना होगा। और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप जो भी खिलौना अपने बट में डालते हैं उसका आधार फैला हुआ हो (जिसका अर्थ है कि यह नीचे की ओर चौड़ा हो) या खिलौने को बाहर खींचने का कोई और तरीका हो, ताकि यह गलती से पूरी तरह अंदर न जा सके। यदि कोई सेक्स खिलौना आपके बट के अंदर तक चला जाता है, तो यह फंस सकता है और आपको इसे बाहर निकालने के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है।


स्लीव्स (जिन्हें हस्तमैथुन स्लीव्स, पेनिस स्लीव्स या स्ट्रोकर्स भी कहा जाता है)

नरम ट्यूब जिसमें आप अपना लिंग डालते हैं । स्लीव्स सभी आकार और साइज़ में आती हैं, और अक्सर ज़्यादा सनसनी के लिए अंदर की तरफ़ अलग-अलग बनावट होती है। कुछ में कंपन या सक्शन भी होता है। ऐसे स्ट्रोकर्स भी हैं जो विशेष रूप से बड़े भगशेफ या छोटे लिंग के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, ख़ास तौर पर इंटरसेक्स लोगों या हार्मोन थेरेपी पर ट्रांस पुरुषों के लिए ।


पेनिस रिंग (जिन्हें कॉक रिंग, इरेक्टाइल डिसफंक्शन रिंग या कॉन्स्ट्रिक्शन रिंग भी कहा जाता है) 

वे रिंग जो आपके अंडकोश और/या लिंग के चारों ओर जाती हैं । पेनिस रिंग लिंग के उत्तेजित (कठोर) होने पर उसमें से रक्त के प्रवाह को धीमा कर देती है, जिससे उत्तेजना बढ़ सकती है या आपका इरेक्शन कठोर और लंबे समय तक चलने वाला बन सकता है। सबसे सुरक्षित पेनिस रिंग नरम, लचीली सामग्री से बनी होती हैं जिन्हें आप आसानी से हटा सकते हैं, जैसे कि सिलिकॉन, रबर या स्नैप के साथ चमड़ा। कुछ पेनिस रिंग में छोटे वाइब्रेटर होते हैं, जो आपको और/या आपके साथी को उत्तेजित करते हैं। चूंकि पेनिस रिंग आपके रक्त प्रवाह को प्रतिबंधित करती है, इसलिए इसे 10-30 मिनट से अधिक समय तक न पहनें, और यदि आपको कोई दर्द या असुविधा महसूस हो तो इसे तुरंत हटा दें।

पंप (उर्फ पेनिस पंप, वैक्यूम पंप या वैक्यूम इरेक्शन पंप) 

वैक्यूम जैसे उपकरण जो आपके लिंग , भगशेफ , योनी या निपल्स के चारों ओर चूषण बनाने के लिए हाथ या बैटरी से चलने वाले पंप का उपयोग करते हैं । पंप क्षेत्र में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, जो संवेदनशीलता और सनसनी को बढ़ाने में मदद करता है। कुछ लोगों को चूषण की भावना भी पसंद आती है। पेनिस पंप आपको इरेक्शन पाने में मदद कर सकते हैं , लेकिन वे आपके लिंग को स्थायी रूप से बड़ा नहीं बनाएंगे। कुछ पंपों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन , जननांग उत्तेजना विकार और संभोग विकार के इलाज में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है - आप इन पंपों के बारे में अधिक जानकारी एक नर्स या डॉक्टर से प्राप्त कर सकते हैं, जैसे आपके स्थानीय योजनाबद्ध पितृत्व स्वास्थ्य केंद्र में । लेकिन अधिकांश पंप जो आप सेक्स स्टोर या वयस्क दुकानों में खरीदते हैं, वे चिकित्सा उपकरण नहीं हैं यदि आपको रक्त विकार है या आप रक्त पतला करने वाली दवा ले रहे हैं तो पंप का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

बेन वा बॉल्स (उर्फ केगेल बॉल्स, केगेल ट्रेनर, योनि बॉल्स, ऑर्गेज्म बॉल्स) 


 गोल वस्तुएं जिन्हें आप अपनी योनि के अंदर डालते हैं। वे आपको ऐसे व्यायाम करने में मदद कर सकते हैं जो आपकी केगेल मांसपेशियों (उर्फ पेल्विक फ्लोर मांसपेशियों ) को टोन और मजबूत करते हैं। केगेल बॉल्स आमतौर पर वजनदार होती हैं, इसलिए आपको उन्हें अपने शरीर के अंदर रखने के लिए अपनी योनि को सिकोड़ना पड़ता है। कुछ खोखली होती हैं, जिनके अंदर छोटी गेंदें होती हैं जो आपके हिलने पर लुढ़कती और उछलती हैं, जिससे हिलने-डुलने जैसा एहसास होता है। केगेल व्यायाम करने के लिए आपको इन गेंदों की ज़रूरत नहीं होती है, और हर कोई उन्हें उस उद्देश्य के लिए उपयोग नहीं करता है - बहुत से लोग बस अपनी योनि के अंदर महसूस करने के तरीके को पसंद करते हैं।

पैकर्स (उर्फ प्रोस्थेटिक्स) 


 ऐसी वस्तुएं जो वास्तविक लिंग (आमतौर पर नरम) की तरह दिखती और महसूस होती हैं जो आपके अंडरवियर या कपड़ों में एक "उभार" बनाती हैं। कुछ पैकर्स आपको खड़े होकर पेशाब करने देते हैं (जिन्हें स्टैंड-टू-पी या एसटीपी पैकर्स कहा जाता है)। कई ट्रांस , जेंडरक्वीर , नॉनबाइनरी और जेंडर नॉनकंफर्मिंग लोग अपनी लिंग पहचान की पुष्टि या व्यक्त करने में मदद के लिए पैकर्स का इस्तेमाल करते हैं । किसी के जननांगों की तरह, पैकर्स हमेशा यौन नहीं होते हैं या सेक्स के लिए इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं। लेकिन कुछ पैकर्स को नीचे झुकाकर या चिपका कर पहना जा सकता है, इसलिए वे एक गैर-स्तंभित (नरम) लिंग और एक स्तंभित (कठोर) लिंग दोनों के समान दिख सकते हैं, और सेक्स के लिए इस्तेमाल किए जा सकते हैं ।

हार्नेस (जिसे स्ट्रैप या स्ट्रैप-ऑन हार्नेस भी कहा जाता है) 


ऐसे कपड़े जो आपके शरीर पर पैकर, डिल्डो या अन्य सेक्स टॉय को रखते हैं। कुछ को अंडरवियर या जॉक स्ट्रैप की तरह पहना जाता है, और अन्य आपके शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे आपकी जांघ पर पहने जा सकते हैं।

सेक्स टॉय के इतने सारे अलग-अलग प्रकार हैं और उन्हें इस्तेमाल करने के इतने तरीके हैं कि यह पता लगाना कि कहाँ से शुरू करें, थोड़ा भारी लग सकता है। सेक्स टॉय शॉप पर जाना और वहाँ काम करने वाले किसी व्यक्ति से अलग-अलग उत्पादों के बारे में पूछना सेक्स टॉय के बारे में और जानने का एक शानदार तरीका हो सकता है और यह भी कि आपके लिए क्या अच्छा हो सकता है। आप बस कुछ ऐसा आज़मा सकते हैं जो आपको दिलचस्प लगे और वहीं से शुरू करें। या आप यह तय कर सकते हैं कि सेक्स टॉय आपके लिए नहीं हैं, और यह पूरी तरह से ठीक भी है। मुद्दा यह है कि अलग-अलग शरीर और अलग-अलग तरह के सेक्स के लिए बहुत सारे विकल्प हैं - इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं या आप किस तरह का सेक्स करते हैं , सेक्स टॉय आपके लिए एक विकल्प हो सकते हैं।


मैं सेक्स खिलौनों का सुरक्षित उपयोग कैसे करूँ?

अन्य लोगों के साथ सेक्स टॉय साझा करने से एसटीडी फैल सकता है - अगर कोई एसटीडी से पीड़ित व्यक्ति सेक्स टॉय का उपयोग करता है, तो उस टॉय पर मौजूद बॉडी फ्लूइड उस अगले व्यक्ति में संक्रमण फैला सकता है जो उस टॉय का उपयोग करता है। इसलिए अगर आप किसी साथी के साथ सेक्स टॉय का उपयोग कर रहे हैं, तो एसटीडी को रोकने में मदद करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

अपने सेक्स खिलौनों को इस्तेमाल करने के बाद और किसी दूसरे व्यक्ति के जननांगों को छूने से पहले उन्हें हल्के साबुन और पानी से धोएँ। सेक्स खिलौनों पर कंडोम लगाने से उन्हें साफ रखने और एसटीडी के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है। बस यह सुनिश्चित करें कि खिलौने के किसी दूसरे व्यक्ति के जननांगों को छूने से पहले आप कंडोम बदल लें।

अगर आप अपने गुदा में सेक्स टॉय का इस्तेमाल कर रहे हैं , तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारा चिकनाई का इस्तेमाल करें । गुदा खुद को योनि की तरह चिकनाईयुक्त (गीला) नहीं बनाता है, इसलिए बिना चिकनाई के अपने बट में कुछ डालना दर्दनाक, असुविधाजनक और असुरक्षित भी हो सकता है। और कभी भी गुदा में रखे गए सेक्स टॉय को बिना धोए या कंडोम बदले योनि में न डालें । अगर आपके गुदा से कीटाणु आपकी योनि में चले जाते हैं, तो इससे योनिशोथ हो सकता है ।

यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि आप अपने गुदा में जिस भी सेक्स टॉय का उपयोग करते हैं उसका आधार चौड़ा हो या कोई और तरीका हो ताकि वह पूरी तरह से अंदर न जाए। अगर कोई सेक्स टॉय आपके गुदा में इतना अंदर चला जाए कि आप उस तक पहुँच न पाएँ, तो आपको उसे बाहर निकालने के लिए नर्स या डॉक्टर से मिलना पड़ सकता है। (आप अपनी योनि में सेक्स टॉय को खो नहीं सकते क्योंकि आपका गर्भाशय ग्रीवा इसके सिरे को अवरुद्ध कर देता है।)

सिलिकॉन सेक्स टॉय के साथ सिलिकॉन ल्यूब का इस्तेमाल न करें (जब तक कि आप उन पर कंडोम न लगाएँ) — सिलिकॉन ल्यूब आपके खिलौने में मौजूद ठोस सिलिकॉन के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और उसे नुकसान पहुँचा सकता है। पानी आधारित ल्यूब किसी भी सेक्स टॉय (और किसी भी कंडोम) के साथ इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है।

अगर आप अपने शरीर (मुँह, योनि या गुदा) के अंदर सेक्स टॉय डाल रहे हैं, तो शरीर के लिए सुरक्षित, गैर-छिद्रित सामग्री से बने खिलौने का उपयोग करना सबसे अच्छा है - जैसे 100 percent सिलिकॉन (सिलिकॉन मिश्रण नहीं), कठोर प्लास्टिक, स्टेनलेस स्टील, एल्यूमीनियम और टूटने-प्रतिरोधी ग्लास। गैर-छिद्रित सामग्री से बने खिलौने कीटाणुओं को अवशोषित नहीं करते हैं और उन्हें साफ रखना आसान होता है।

ऐसे सेक्स टॉय जो छिद्रयुक्त सामग्रियों से बने होते हैं - जैसे सिलिकॉन मिश्रण, जेली रबर, पीवीसी, विनाइल, टीपीआर, टीपीई, इलास्टोमर, या अन्य रबरयुक्त प्लास्टिक - कीटाणुओं को अवशोषित कर सकते हैं जो संक्रमण का कारण बन सकते हैं, भले ही आप हमेशा अपने खिलौने को धोते हों। लेकिन आप अपने खिलौने पर हमेशा कंडोम का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह साफ रहे और इस पर मौजूद किसी भी संभावित कीटाणु को आपके शरीर से दूर रखा जा सके।

अपने सेक्स टॉय की सफाई और देखभाल के सर्वोत्तम तरीके के लिए, उसके साथ आए निर्देशों को पढ़ें या अपने स्थानीय सेक्स टॉय स्टोर के कर्मचारियों से पूछें।

हमेशा उन सेक्स खिलौनों का उपयोग करना सबसे अच्छा है जो विशेष रूप से सेक्स खिलौने के रूप में बने हैं, खासकर यदि आपउन्हें अपने शरीर के अंदर डालना। Do-It-Yourself सेक्स खिलौने सुरक्षित नहीं हो सकते हैं, खासकर अगर वे टूट सकते हैं, खुरदरे, नुकीले या ढीले हिस्से हैं, या वे ऐसी सामग्री से बने हैं जो अस्वास्थ्यकर हैं या प्रतिक्रिया पैदा कर सकते हैं।


मैं सेक्स खिलौने कहां से खरीद सकता हूं?

आप सेक्स टॉयज को स्पेशलिटी स्टोर्स से खरीद सकते हैं, जिन्हें आमतौर पर सेक्स शॉप, सेक्स स्टोर या एडल्ट स्टोर कहा जाता है। स्टोर की नीति के आधार पर, वहां खरीदारी करने के लिए आपकी उम्र एक निश्चित आयु (जैसे 16 या 18) से अधिक होनी चाहिए। कुछ फ़ार्मेसी, ड्रग स्टोर या बड़े रिटेल स्टोर वाइब्रेटर जैसे ज़्यादा आम सेक्स टॉय की एक छोटी किस्म बेचते हैं।

कई सेक्स स्टोर और सेक्स टॉय ब्रांड की वेबसाइटें हैं जहाँ आप ऑनलाइन उत्पाद खरीद सकते हैं (वे आमतौर पर गोपनीयता के लिए उन्हें सादे पैकेजिंग में मेल करते हैं)। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सेक्स टॉय वास्तव में वह ब्रांड और सामग्री है जो आप सोचते हैं, विश्वसनीय स्टोर या वेबसाइट से खरीदना सबसे अच्छा है, जिनके पास उनके उत्पादों के बारे में विस्तृत जानकारी है।

कुछ सेक्स स्टोर खास तौर पर कुछ खास ग्राहकों, जैसे महिलाओं या LGBTQ समुदाय के लिए बनाए जाते हैं। नारीवादी और कुछ LGBTQ-केंद्रित सेक्स स्टोर में अक्सर सभी लिंग पहचान और यौन अभिविन्यास के लोगों के लिए उत्पादों की एक बड़ी विविधता होती है, और ऐसे कर्मचारी होते हैं जो महिलाओं, महिलाओं और LGBTQ लोगों के लिए अधिक आरामदायक, पुष्टि करने वाला और ज्ञानवर्धक अनुभव प्रदान करते हैं।







Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -