गर्भावस्था के दौरान सेक्स: क्या ठीक है, क्या नहीं - क्या करना चाहिए? - प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना चाहिए?

 सेक्स गर्भावस्था का एक स्वाभाविक, सामान्य हिस्सा है - अगर आपकी गर्भावस्था सामान्य है। प्रवेश और संभोग की हरकत से बच्चे को कोई नुकसान नहीं होगा, जो आपके पेट और गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवारों द्वारा सुरक्षित है। आपका बच्चा एमनियोटिक थैली के तरल पदार्थ से भी सुरक्षित रहता है।


संभोग के दौरान होने वाले संकुचन प्रसव के संकुचन के समान नहीं होते। फिर भी, एक सामान्य सुरक्षा एहतियात के तौर पर, कुछ डॉक्टर गर्भावस्था के अंतिम सप्ताहों में सेक्स से बचने की सलाह देते हैं, उनका मानना   है कि वीर्य में प्रोस्टाग्लैंडीन नामक हार्मोन संकुचन को उत्तेजित कर सकते हैं। एक अपवाद उन महिलाओं के लिए हो सकता है जो समय से पहले प्रसव पीड़ा शुरू कर देती हैं और प्रसव को प्रेरित करना चाहती हैं। कुछ डॉक्टरों का मानना   है कि वीर्य में मौजूद प्रोस्टाग्लैंडीन वास्तव में पूर्ण अवधि या समय से पहले की गर्भावस्था में प्रसव को प्रेरित करते हैं, क्योंकि गर्भाशय ग्रीवा को "पकाने" और प्रसव को प्रेरित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जेल में भी प्रोस्टाग्लैंडीन होते हैं। लेकिन अन्य डॉक्टरों का मानना है कि वीर्य/प्रसव का यह संबंध केवल एक सिद्धांत है और सेक्स करने से प्रसव पीड़ा शुरू नहीं होती है।



गर्भावस्था के दौरान कब सेक्स न करें

अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना सुरक्षित है। अगर आपको निम्न में से कोई भी उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था है, तो वे आपको सेक्स न करने की सलाह दे सकते हैं:

  • आपको गर्भपात या पहले भी गर्भपात का खतरा है
  • आपको समय से पहले प्रसव (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले संकुचन) का खतरा है
  • आपको बिना किसी ज्ञात कारण के योनि से रक्तस्राव, स्राव या ऐंठन हो रही है
  • आपकी एमनियोटिक थैली से तरल पदार्थ रिस रहा है या उसकी झिल्ली फट गई है
  • गर्भावस्था में आपका गर्भाशय-ग्रीवा बहुत जल्दी खुल गया है
  • आपका प्लेसेंटा गर्भाशय में बहुत नीचे है (प्लेसेंटा प्रीविया)
  • आप जुड़वाँ, तीन या अन्य "एकाधिक" बच्चों की उम्मीद कर रहे हैं



गर्भावस्था के दौरान अच्छी और बुरी सेक्स पोजीशन



गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना ज़्यादातर जोड़ों के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह इतना आसान नहीं हो सकता। आपको शायद अलग-अलग पोजीशन ढूँढ़नी पड़ेंगी। यह एक साथ खोजबीन और प्रयोग करने का समय हो सकता है।

गर्भावस्था के शुरूआती दौर में अपने साथी के ऊपर सेक्स करना असहज हो सकता है, न केवल उभार के कारण, बल्कि इसलिए भी क्योंकि आपके स्तन कोमल हो सकते हैं। यह तब भी असहज हो सकता है जब आपका साथी आपके अंदर बहुत गहराई से प्रवेश करता है।




बेहतर होगा कि आप अपनी बगल में लेटें, या तो एक दूसरे के सामने या अपने साथी को पीछे की ओर करके। आप सेक्स के दौरान ऊपर रहने या अपने हाथों और घुटनों के बल पर पीछे से प्रवेश करवाने की कोशिश भी कर सकते हैं। खुद को आरामदायक बनाने के लिए तकिए का इस्तेमाल करें।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -