हस्तमैथुन के प्रकार कौन-कौन से हैं? - बेहतर तरीके से हस्तमैथुन - हस्तमैथुन क्या है?

हस्तमैथुन क्या है?
हस्तमैथुन यौन उत्तेजना या आनंद के लिए आपके जननांगों या आपके शरीर के अन्य संवेदनशील क्षेत्रों की स्व-उत्तेजना है। यह सभी लिंगों, लिंगों और उम्र के लोगों के बीच एक सामान्य व्यवहार है। स्वस्थ यौन विकास में हस्तमैथुन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है । यह आपके शरीर का पता लगाने, आनंद महसूस करने और यौन मुक्ति (संभोग) के बिंदु तक पहुँचने का एक सामान्य, प्राकृतिक तरीका है।



हस्तमैथुन में आपके हाथ, उँगलियाँ, सेक्स टॉय या अन्य वस्तुओं का उपयोग शामिल हो सकता है। आप अपने जननांगों को छू सकते हैं, दबा सकते हैं, रगड़ सकते हैं या मालिश कर सकते हैं। आप अपनी उँगलियाँ या वाइब्रेटर जैसे सेक्स टॉय को अपनी योनि या गुदा में डाल सकते हैं। आप अपने लिंग, योनी या भगशेफ को उत्तेजित करने के लिए सेक्स टॉय या तकिया जैसी कोई अन्य वस्तु का भी उपयोग कर सकते हैं ।

आपको अपने निप्पल या अंडकोष जैसे अन्य कामुक क्षेत्रों को छूने, चुटकी लेने या रगड़ने में भी आनंद मिल सकता है। आप पा सकते हैं कि लुब्रिकेंट का उपयोग खुद को उत्तेजित करते समय घर्षण को कम करने में मदद करता है। आप हस्तमैथुन के दौरान स्पष्ट सामग्री पढ़ने या देखने या यौन कल्पनाओं के बारे में सोचने का आनंद ले सकते हैं, जो अक्सर संभोग की ओर ले जा सकता है । अलग-अलग लोग अलग-अलग तरीकों से हस्तमैथुन करते हैं। यह एक व्यक्तिगत निर्णय है, और इसे करने के कई तरीके हैं।

हस्तमैथुन अकेले किया जा सकता है या इसमें कोई साथी भी शामिल हो सकता है। इसके अलावा, हस्तमैथुन करना सामान्य है, चाहे आप अन्य लोगों के साथ यौन रूप से सक्रिय हों या नहीं। आप सोच सकते हैं कि हस्तमैथुन केवल तभी किया जाता है जब आप अकेले हों। लेकिन अकेले लोग और यौन संबंधों में रहने वाले लोग दोनों ही हस्तमैथुन करते हैं।


 यह कोई रहस्य नहीं है कि जब आप स्वयं को सही रास्ता से प्रसन्न करता हैं, तो यह निश्चित रूप से आपको अपने अगले सत्र के लिए पंप करता है. हालांकि, कई अन्य तरीके भी हैं जो अपरंपरागत है और नियमित हस्तमैथुन जैसा ही फायदेमंद और सहायक हैं. इन सभी मिथकों को नकारते हुए कि हस्तमैथुन इरेक्टाइल डिसफंक्शन या स्पर्म काउंटडाउन में कमी या यौन प्रजनन क्षमता को कम करता है, ये अपरंपरागत तकनीकें निश्चित रूप से आपको विभिन्न तरीकों से मदद कर सकती हैं. यह आपको सही तरह की संतुष्टि और आपकी समग्र सहनशक्ति को बढ़ावा देता है. हालांकि, अत्यधिक हस्तमैथुन को सख्ती के साथ मना किया गया है क्योंकि इसका दीर्घकालिक दुष्प्रभाव होता है.


  • यद्यपि आपके अंडकोष मुख्य रूप से शुक्राणु उत्पादन के कार्य से संबंधित हैं, वे तकनीकी रूप से कामोत्तेजक क्षेत्र भी हैं. इसलिए, जब आप हस्तमैथुन करते हैं तो यह अधिक सहायक होगा यदि आप अधिक संतुष्टि प्राप्त करने के उद्देश्य से अपने टेस्टिकल्स का उपयोग करते हैं. हस्तमैथुन करते समय अपने अंडकोषों को थोड़ा नीचे खींचकर उसे सहला सकते है या गुदगुदी कर सकते है या स्ट्रोक करने का प्रयास कर सकते हैं. आप उन्हें एक हल्की पकड़ में रखने की कोशिश भी कर सकते हैं और अपने दूसरे हाथ से बहुत सख्त नहीं होते हैं.
  • पोजीशन में बदलाव भी आपकी इंद्रियों को बढ़ाने और हस्तमैथुन करते समय बेहतर महसूस प्रदान करने में बहुत प्रभावी है. अपना हाथ स्थिर रखते हुए और केवल आपके शरीर को घुमाना एक ऐसा तरीका है. ऐसा करने के दौरान, आप घुटने टेकते या खड़े होकर बैठते हैं या हाथों को स्वैप करते समय हस्तमैथुन कर सकते हैं. अधिक विविधता, बेहतर खुशी का स्तर देता है. इसके अलावा, बीच में अंतरण की स्थिति भी बहुत प्रभावी साबित हुई है.
  • सेक्स टॉय और अन्य सहायक उपकरण का उपयोग आपके संतुष्टि स्तर को और बढ़ा सकता है. उदाहरण के लिए, रीयलिस्टिक वैजिना आपकी यौन शक्ति को अधिकतम करने में मददगार साबित हो सकती हैं. अन्य विश्वसनीय सेक्स खिलौने भी उपलब्ध हैं जो सहायक हैं. बेहतर हस्तमैथुन की एक और प्रभावी तकनीक अश्लील या आर रेटेड फिल्मों के माध्यम से है. हस्तमैथुन करते समय फिल्मों को एक साथ देखकर, आपकी कल्पना सभी प्रकार की यौन कल्पनाओं से उभरती है, जो आपको सामान्य से अधिक तत्काल संतुष्टि प्रदान करती है.
  • 'स्टार्ट एंड स्टॉप विधि' भी है जो आपके सहनशक्ति के स्तर को विनियमित और सुधारने में बहुत उपयोगी है. आपकी स्खलन मांसपेशियों पर नियंत्रण बनाए रखने में एक जागरूक और जानबूझकर प्रयास की आवश्यकता होती है. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक समय सीमा निर्धारित करना है और खुद को दिए गए समय सीमा के भीतर स्खलन की अनुमति नहीं देना है. समयपूर्व स्खलन के बारे में और जानें.


 

पुरुष हस्तमैथुन
पुरुष हस्तमैथुन के अध्ययनों से पता चला है कि हस्तमैथुन करना स्वस्थ है और दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि जन्म के समय पुरुष (AMAB) के रूप में नामित लोग जो अक्सर स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का जोखिम कम हो सकता है । अक्सर स्खलन करने से आपके प्रोस्टेट ग्रंथि में कैंसर पैदा करने वाले एजेंटों के निर्माण को रोका जा सकता है।



महिला हस्तमैथुन
महिला हस्तमैथुन के कई अन्य सिद्ध लाभ हैं। जन्म के समय महिला (AFAB) के रूप में नामित लोग जो हस्तमैथुन करते हैं, उनके अपने साथी के साथ यौन संबंधों के दौरान संभोग सुख प्राप्त करने की संभावना अधिक होती है। महिला हस्तमैथुन मासिक धर्म की ऐंठन से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है। वृद्ध लोगों में, हस्तमैथुन से योनि का सूखापन कम हो सकता है और संभोग के दौरान दर्द कम हो सकता है।

विवाहित AFAB लोगों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जो हस्तमैथुन करते थे, उन्होंने बताया:

  • अधिक संभोग सुख.
  • उच्च आत्मसम्मान.
  • यौन इच्छा (कामेच्छा) में वृद्धि।
  • अपने वैवाहिक और यौन जीवन से अधिक संतुष्ट।
गर्भावस्था के दौरान, आपको यौन इच्छा में वृद्धि महसूस हो सकती है, और हस्तमैथुन यौन तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द सहित गर्भावस्था के कुछ लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है ।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -