केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -


सेहतमंद रहने के लिए लोगों को फलों के सेवन की सलाह दी जाती है। फल शरीर को पोषण देते हैं। फलों में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स समेत पोषण से भरपूर होते हैं। कहा जाता है कि प्रत्येक सुबह खाली पेट एक सेब खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहता है लेकिन सेब के अलावा भी कई फल हैं, जो बहुत पौष्टिक हैं। स्वस्थ रहने के लिए अगर आप फायदेमंद आहार का सेवन करना चाहते हैं तो केला भी लाभकारी हो सकता है। विशेषज्ञ प्रति दिन एक केला खाने की सलाह देते हैं। केले में विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। केले में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और बी-6, लोहा, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, सोडियम, पोटेशियम शरीर को भरपूर पोषण देते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक शर्करा जैसे सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज पाए जाते हैं। केले को सूपरफूड कह सकते हैं। लेकिन केले के सेवन के कुछ नुकसान भी हैं। अगली स्लाइड्स में जानिए केला खाने के फायदे और नुकसान के बारे में।


केला खाने के फायदे (Advantages of Eating Banana)


डाइजेस्टिव सिस्टम दुरुस्त रखता है

केला पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, केले में मिलने वाला स्टार्च पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. यह गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है. यह एंटी एसिड फल भी है. सीने में जलन की समस्या होने पर इसका सेवन फायदा पहुंचा सकता है.


क्या आप भी रोटी को तवे की बजाए सीधे गैस की आंच पर सेंकती हैं, तो जानिए इसके नुकसान


वजन घटाने में मददगार


अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है और आप उसे कम करना चाहते हैं तो केला काफी फायदेमंद हो सकता है. केला फाइबर का अच्छा सोर्स है. यह स्टार्च से भी भरपूर फल है. ब्रेकफास्ट में  केला खाने से देर तक भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल रह सकता है.


हार्ट की हेल्थ को रखता है दुरुस्त



केले में पोटैशियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह हार्ट की हेल्थ का अच्छी तरह ख्याल रखता है. केला ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. हर दिन अगर आप केले खाते हैं तो आपको दिल की बीमारियों का खतरा काफी कम हो ता है.


एनर्जी का पावर हाउस


अगर आप केले का सेवन करते हैं तो हमेशा एनर्जी से भरपूर रहते हैं. केले में तीन नेचुरल शुगर सूक्रोस, फ्रुक्टोस और ग्लूकोस पाया जाता है, जो बॉडी को फैट फ्री और कोलेस्ट्रॉल फ्री रखकर एनर्जी से भर देता है. यही कारण है कि एशलीट्स और स्पोर्टपर्सन केले का सेवन ज्यादा करते हैं.


किडनी के लिए बेहतर

केला पोटैशियम का एक अच्छा सोर्स होता है. एक मीडियम साइज के केले में ही इतना पोटैशियम होता है, जो आपकी एक दिन की पोटैशियम आवश्यकताओं का 10 प्रतिशत तक पूरा कर देता है, इसलिए यह फल किडनी के लिए फायदेमंद बताया जाता है. 

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -