अलग-अलग प्रकार के स्तन हैं

हर कोई जानता है कि स्तन या तो बड़े, छोटे या कहीं बीच में हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वे असममित, घंटी के आकार के या आंसू की बूंद भी हो सकते हैं? निप्पल की स्थिति का वर्णन करने के लिए शब्द हैं, जहां आपके स्तन आपकी छाती पर बैठते हैं, और जब वे समर्थित नहीं होते हैं (यानी ब्रा में नहीं होते हैं) तो आपके स्तन किस दिशा का सामना करते हैं। सभी स्तन (और निप्पल ) पूरी तरह से सामान्य हैं - वास्तव में, ज्यादातर महिलाओं के स्तन विषम होते हैं, डॉ. टिफ़नी जोन्स , एक ओबी/जीवाईएन और कंसीव फर्टिलिटी डलास की प्रजनन विशेषज्ञ कहती हैं। वह हेल्थ साइंस जर्नल के 2018 के एक अध्ययन की ओर इशारा करती हैं , जिसमें पाया गया कि विश्लेषण की गई 304 महिलाओं में से 91 प्रतिशत में स्तन विषमता थी।


डॉ. जोन्स बताते हैं, "स्तन वसा, ग्रंथियों और संयोजी ऊतक से बने होते हैं।" जबकि आपका पारिवारिक इतिहास और आनुवंशिकी यह निर्धारित करने में एक भूमिका निभाते हैं कि आपके स्तन का आकार कैसा है, इसमें अन्य कारक भी शामिल हैं, जिसमें उम्र, वजन कम होना या बढ़ना और हार्मोन के स्तर में बदलाव शामिल हैं, जैसे कि जब आप यौवन से गुज़रते हैं या आपके मासिक धर्म होते हैं। डॉ. जोन्स कहते हैं, "एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन मासिक धर्म के दौरान स्तन के आकार और घनत्व को बदलने का कारण बनते हैं।" "आपके मासिक धर्म के दौरान एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन बढ़ जाते हैं जो आपके स्तनों को उच्च स्तर तक बढ़ा सकते हैं जो उस समय आपके स्तनों के आकार को बदल सकते हैं।" जीवन में बाद के विभिन्न चरण - जैसे गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति - भी हार्मोनल परिवर्तनों के कारण आपके स्तनों के आकार और घनत्व को प्रभावित करते हैं। 



1 असममित


फिर से, जैसा कि डॉ. जोन्स और डॉ. ड्यूक ज़ोर देते हैं, स्तन विषमता बेहद आम है। डॉ. ड्यूक कहते हैं, "लगभग किसी के भी स्तन पूरी तरह सममित नहीं होते हैं।"


असममित स्तन स्तनों का वह समूह होता है जिसमें एक स्तन का आकार, आकृति, आयतन या स्थिति दूसरे स्तन से भिन्न होती है। यदि आप अपने स्तनों को एक समान बनाना चाहती हैं, तो हटाने योग्य पैड वाली पुश-अप ब्रा शायद सबसे बेहतर रहेगी।


2 पुष्ट


एथलेटिक स्तन पाने के लिए आपको एक गहन एथलीट होने की ज़रूरत नहीं है। डॉ. ड्यूक कहते हैं, "यह स्तनों के नीचे स्थित पेक्टोरल मांसपेशियों के आकार और टोन से ज़्यादा जुड़ा हुआ है।" "आपके स्तन ज़्यादा उभरे हुए दिख सकते हैं - इसलिए नहीं कि स्तन बड़े या ज़्यादा उठे हुए हैं, बल्कि मांसपेशियों के कारण।"


ये स्तन आम तौर पर चौड़े, अधिक मांसल दिखते हैं, और इनमें कम ऊतक होते हैं। एक वायरलेस ब्रा चौड़े स्तनों को आराम और सहारा दे सकती है।


3 पूरब पश्चिम

आपके निप्पल बाहर की ओर विपरीत दिशा में हो सकते हैं, यह एक ऐसी विशेषता है जो कई महिलाओं में पाई जाती है। डॉ. ड्यूक कहते हैं, "आपके निप्पल का आगे की ओर होना ज़रूरी नहीं है, यह वास्तव में काफी आम बात है।" "ज़्यादातर निप्पल थोड़े से बाहर की ओर होते हैं।"


उन्होंने यह भी बताया कि निप्पल और स्तन का विकास आपके पहले मासिक धर्म से पहले ही शुरू हो जाता है, जिसे डॉक्टर थेलार्चे कहते हैं। "पहली बात जो होती है वह यह है कि आपके स्तनों में छोटी-छोटी कलियाँ होती हैं। और उसी समय, निप्पल थोड़े बड़े हो जाते हैं। वे गहरे रंग के हो जाते हैं। उस समय, वे थोड़े बाहर की ओर भी निकलने लगते हैं," डॉ. ड्यूक बताते हैं।


यदि आप अपने स्तनों को अपनी छाती के सामने लाना चाहती हैं, तो पुश-अप ब्रा आपकी मदद कर सकती है।


4 दुविधा में पड़ा हुआ



लटकते हुए स्तन आमतौर पर नीचे की ओर ढीले होते हैं और उनमें ढीले ऊतक होते हैं। डॉ. ड्यूक बताती हैं कि आनुवंशिकी और आपके स्तनों में वसा की मात्रा इस स्तन के आकार में योगदान करती है। वह कहती हैं, "यह आपकी त्वचा और आपके संयोजी ऊतक के काम करने के तरीके की प्रकृति पर निर्भर करता है।"


एक ऐसी ब्रा स्टाइल के लिए जो आपकी लड़कियों को थोड़ा लिफ्ट देने में मदद कर सकती है, एक टी-शर्ट या पुश-अप ब्रा निश्चित रूप से मदद कर सकती है।



5 घंटी का आकार


बेल शेप के स्तन ऊपर से पतले और नीचे से भरे हुए होते हैं। आश्चर्य की बात नहीं है, वे बेल जैसे दिखते हैं! एक आरामदायक, उठाने वाली टी-शर्ट ब्रा आपके आकार के लिए सबसे अच्छा काम करेगी।


6 पतला

पतला आकार होने का मतलब यह नहीं है कि आपके कप साइज़ भी छोटे हैं। इसका मतलब सिर्फ़ यह है कि आपके स्तन पतले हैं - वे संभवतः आपकी पूरी छाती को नहीं घेरते।


गहरे प्लंज वाली ब्रा आपके स्तनों को केन्द्र की ओर लाने में मदद कर सकती है।


7 गोल

गोल स्तन वह प्रकार होते हैं जो पूरी तरह से गोलाकार होते हैं, और स्तनों के ऊपर और नीचे बराबर होते हैं - लेकिन इस प्रकार के स्तन अक्सर विषम भी होते हैं, डॉ ड्यूक जोर देते हैं।


वह कहती हैं, "सच तो यह है कि हर किसी में कुछ हद तक विषमता होती है।" "वे पूरी तरह गोल नहीं हो सकते हैं, या एक दूसरे से थोड़ा ऊंचा हो सकता है।" इस आकार के साथ कुछ अलग-अलग ब्रा स्टाइल काम कर सकते हैं।


8 आंसू की बूंद

गोल स्तनों की तरह, आंसू की बूंद का आकार गोलाकार होता है, लेकिन आपके स्तन ऊपर की ओर थोड़े कम भरे हुए होते हैं। डॉ. ड्यूक कहते हैं कि इस प्रकार के स्तनों को शुरुआती लटकते हुए भी कहा जा सकता है। इस स्तन के आकार के लिए कई अलग-अलग ब्रा स्टाइल भी उपयुक्त हैं।

 लेख में कुछ बातें आपको स्पष्ट नहीं लगीं? उस पर सवाल पूछ सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -