सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -

 जैसे ही सर्दी के लक्षण दिखते हैं, आप उनसे जल्दी से जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं। जब आपकी नाक भरी हुई और बहती हुई महसूस होती है, आप छींकना बंद नहीं कर पाते हैं, और आपका गला खराब हो जाता है, तो उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है जिन्हें आप करना पसंद करते हैं।

हो सकता है कि आपने अपने डॉक्टर, परिवार के सदस्य या दोस्त को यह कहते सुना हो कि सर्दी-जुकाम का कोई इलाज नहीं है । दुर्भाग्य से, वे सही हैं। 200 से ज़्यादा वायरस सर्दी-जुकाम का कारण बन सकते हैं , लेकिन यह सबसे ज़्यादा राइनोवायरस नामक वायरस के समूह के कारण होता है। 1


आज तक, ऐसी कोई एंटीवायरल दवा नहीं है जो सामान्य सर्दी-जुकाम पैदा करने वाले वायरस से लड़ सके। इसके अलावा, आप सामान्य सर्दी-जुकाम का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से नहीं कर सकते क्योंकि इनका इस्तेमाल केवल बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।


अच्छी खबर? जब आपका शरीर सर्दी के वायरस से लड़ता है, तो आपको लक्षणों से पीड़ित होने की ज़रूरत नहीं होती। डेक्विल सीवियर और नाइक्विल सीवियर जैसी ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ आपके सबसे कठिन सर्दी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती हैं ।


सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के उपाय


खूब सारा तरल पदार्थ पीएं.

बहुत सारे तरल पदार्थों के साथ हाइड्रेटेड रहने से आपका बलगम पतला हो सकता है और आपके लिए इसे अपनी नाक और साइनस से बाहर निकालना आसान हो सकता है। 2 तरल पदार्थ श्लेष्म झिल्ली को चिकनाई रखने में भी मदद करते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपनी नाक में सूखेपन की भावना को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। 3


गर्म तरल पदार्थ पीएं.

तरल पदार्थ बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन गर्म पेय पदार्थ सुखदायक होते हैं और सर्दी होने पर आपको आराम देते हैं। औषधीय गर्म पेय पदार्थ आपकी नाक और गले की सूजन वाली झिल्लियों को शांत करके आपकी खांसी और गले के दर्द के लक्षणों से राहत देते हैं। 4 नाक बंद होना, गले में दर्द, खांसी और अन्य सर्दी के लक्षणों से राहत के लिए, विक्स फ्लू थेरेपी सेवर डे-टाइम के एक पैकेट को 8 औंस गर्म पानी के गिलास में घोलें, हिलाएं और 10-15 मिनट के भीतर गर्म होने पर घूंट-घूंट करके पिएं।


सो जाओ

नींद आपके शरीर को आराम देने और स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी है। शोध से पता चलता है कि जब आप सो रहे होते हैं, तो आपका शरीर साइटोकिन्स नामक प्रोटीन बनाता है, जो संक्रमण और सूजन से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है ।


अपने सोने के कार्यक्रम को समायोजित करने का सर्वोत्तम प्रयास करें ताकि आपको अतिरिक्त आराम मिल सके, जिससे आपके शरीर को सर्दी के वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी।


ध्यान

तनाव को दूर रखें ताकि आपका शरीर आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को नियंत्रित रखने पर ध्यान केंद्रित कर सके। दैनिक ध्यान ब्रेक तनाव को कम कर सकते हैं और आपको शांत रहने में मदद कर सकते हैं: बस अपनी आँखें बंद करें और कुछ मिनटों के लिए अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करें (या अधिक समय तक यदि आप ऐसा कर सकते हैं!)।


नमकीन नाक की बूंदें और स्प्रे का प्रयोग करें।

सिनेक्स सेलाइन अल्ट्रा फाइन नेज़ल मिस्ट जैसे गैर-औषधीय नेज़ल सेलाइन स्प्रे, सर्दी से होने वाली नाक की जकड़न से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

खारा नाक स्प्रे किसी भी गाढ़े या सूखे बलगम को धोकर नाक के मार्ग को खुला रखने में मदद करता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक तरल बलगम बनता है, जो तेजी से निकल जाता है।


नेति पॉट का प्रयोग करें।

आप अपनी नाक से कण या बलगम को साफ करने के लिए नेति पॉट का उपयोग कर सकते हैं। नेति पॉट विशेष रूप से बलगम को बाहर निकालने में आपकी मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका उपयोग करने के लिए, अपने सिर को सिंक पर बग़ल में झुकाएँ और नेति पॉट की टोंटी को ऊपरी नथुने में रखें, और फिर अपने ऊपरी नथुने में खारे पानी का घोल डालें और पानी को निचली नाक से नीचे जाने दें। 6 आप नेति पॉट के स्थान पर निचोड़ने वाली बोतलों और दबाव वाले कनस्तरों जैसे अन्य उपकरणों का भी उपयोग कर सकते हैं।


खारे पानी से गरारे करें.

सर्दी से होने वाले गले के दर्द से राहत पाने के लिए आप नमक वाले पानी से गरारे कर सकते हैं । अनुशंसित माप ¼ से ½ चम्मच नमक को 8 औंस गर्म पानी के गिलास में घोलना है। 7 उच्च नमक अवरोध आपके गले के ऊतकों से बहुत सारे तरल पदार्थ बाहर निकाल सकता है। 7


हवा में नमी जोड़ें.

सोते समय हवा में नमी वापस लाने के लिए अपने बेडरूम में ह्यूमिडिफायर या कूल मिस्ट वेपोराइज़र का इस्तेमाल करें। शुष्क हवा नाक और गले के अंदर जलन पैदा कर सकती है। 8


भाप भरी हवा में सांस लें।

अगली बार जब आपको सर्दी-जुकाम हो जाए और आपकी नाक बंद हो जाए, तो बाथरूम में बैठकर गर्म पानी से नहाएँ। आप गर्म पानी के कटोरे से भाप भी ले सकते हैं । गर्म (गर्म नहीं) भाप लेने से बलगम पतला हो सकता है, 2 जिससे आपके बलगम को बेहतर तरीके से बाहर निकालने में मदद मिलेगी।


अपनी खाँसी को शांत करें.

जब आप अस्वस्थ महसूस करते हैं, तो बेहतर महसूस करना कठिन होता है; आपकी सर्दी खांसी के लक्षणों को खत्म नहीं होने देती।


विक्स वेपोरब 125 से अधिक वर्षों से खांसी से राहत दिलाने में मदद करता है। इसे अपने गले और छाती पर रगड़ें और नीलगिरी, मेन्थॉल और कपूर की परिचित खुशबू के साथ औषधीय वाष्पों में सांस लें, इससे सर्दी से होने वाली खांसी से राहत मिलेगी।


अपनी नींद की स्थिति समायोजित करें

जब आप क्षैतिज रूप से लेटते हैं, तो आपका बलगम स्थिर हो जाता है। इससे कंजेशन और खांसी हो सकती है। जब आप बिस्तर पर जाएं, तो अपने सिर को तकिए से सहारा देकर रखें ताकि गुरुत्वाकर्षण आपके लिए बेहतर तरीके से काम कर सके। 9 ढलान वाले कोण पर सोने से आपके साइनस में तरल पदार्थ बहता रहता है जिससे कंजेशन और अन्य सर्दी के लक्षणों से बचा जा सकता है।


चीजों को साफ रखें



अपने दोस्तों और परिवार में वायरस को फैलने से रोकना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि अपने लक्षणों से राहत पाना। घर और काम पर अक्सर छुई जाने वाली सतहों को साफ और कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें । सर्दी और फ्लू के मौसम में या जब भी आपके आस-पास कोई बीमार हो, तो ऐसा करने के लिए विशेष रूप से सावधान रहें। इससे बेहतर क्या हो सकता है?

 

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता प्रदान करें


विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने और आपको जल्दी से सामान्य स्थिति में वापस लाने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों के उदाहरणों में संतरे, नींबू, स्ट्रॉबेरी, लाल मिर्च, आम, ब्रोकोली और अन्य फल और सब्जियाँ शामिल हैं ।


खूब सारी सब्जियाँ, जड़ी-बूटियाँ और मसाले खाएँ


जब आपको सर्दी-जुकाम हो, तो आपको सूजन को कम करने वाले किसी भी उपचार को अपनाना चाहिए। खूब सारी सब्जियाँ, जड़ी-बूटियाँ और मसाले खाएँ। ऐसी सब्जियाँ जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सहायता प्रदान कर सकती हैं, उनमें लाल शिमला मिर्च और ब्रोकली शामिल हैं। 10 कुछ मसाले, जैसे कि करी, लहसुन और एस्ट्रैगलस सूजन के उपचार के लिए जाने जाते हैं। 11-12


सही ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाओं का उपयोग करें

बिना डॉक्टर के पर्चे वाली दवा आपके सर्दी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है । हालाँकि विक्स उत्पाद सर्दी का इलाज नहीं कर सकते, लेकिन वे आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकते हैं। NyQuil Cold and Influenza और DayQuil Cold and Influenza दोनों अच्छे विकल्प हैं क्योंकि उनमें दर्द निवारक/बुखार कम करने वाली और खांसी दबाने वाली दवा होती है। यदि आप अतिरिक्त लक्षणों से पीड़ित हैं, तो NyQuil Serious Cold and Influenza आज़माएँ , जिसमें नाक की सर्दी कम करने वाली दवा भी होती है और DayQuil Extreme Cold and Influenza , जिसमें कफ (बलगम) को ढीला करने और ब्रोन्कियल स्राव को पतला करने में मदद करने के लिए एक एक्सपेक्टोरेंट होता है, जिससे खांसी अधिक उत्पादक बनती है।


यद्यपि सामान्य सर्दी-जुकाम का कोई इलाज नहीं है, लेकिन सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के ये 15 उपाय आपके लक्षणों को कम कर सकते हैं और आपको शीघ्र ही अपनी नियमित गतिविधियों पर वापस लौटने में मदद कर सकते हैं।


#photooftheday #pickoftheday #photodaily #igers #igmasters #thousandwords #photographysouls #pursuitofportraits #makeportraits #instagood #tbt #photooftheday #instamood #photosinbetween #justgoshoot #instagoodmyphoto #all_shots

#flatlay #flatlays #tablesituation #onthetable #flatlayforever #onmytable #onthetableproject #fromabove #flatlaystyle #flatlayoftheday #handsinframe #slaytheflatlay


Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -