पुरुष बाँझपन का आयुर्वेदिक दवा और उपाय - पुरुष बाँझपन का आयुर्वेदिक उपचार - पुरुष नपुंसकता को रोकने और ख़त्म करने का जबरदस्त रामबाण घरेलू उपचार

एनएचपी (भारत का राष्ट्रीय स्वास्थ्य पोर्टल) के अनुसार, कुल भारतीयों में से 3.8 से 16.7% बांझपन से पीड़ित हैं। बांझपन नियमित असुरक्षित सहवास के एक या अधिक वर्षों के भीतर गर्भ धारण करने में विफलता है। जब पुरुषों के वीर्य में शुक्राणुओं की मात्रा बहुत कम होती है और शुक्राणुओं की गति बहुत धीमी होती है तो इस स्थिति को ओलिगोस्पर्मिया कहा जाता है जिससे पुरुषों में बांझपन की समस्या हो जाती है। आयुर्वेद में बांझपन को वंद हयातवा के रूप में वर्णित किया गया है - एक वर्ष से अधिक समय तक नियमित रूप से ऋतु-चक्र (मासिक धर्म चक्र) की उचित अवधि के दौरान, परिपक्व आयु के एक जोड़े द्वारा गर्भधारण करने में विफलता, सामान्य सहवास। चरकाचार्य ने बीजांश (शुक्राणु और अंडाणु) के दोषों के कारण कहा है। आयुर्वेद जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है। पुरुष बाँझपन का आयुर्वेदिक उपचार बांझपन जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है जैसे-
  • अंडकोष के पास सूजन
  • असामान्य वीर्य संख्या और व्यवहार
  • स्खलन के दौरान दर्द या बेचैनी


अनुसंधान

जैन के गोमूत्र चिकित्सा क्लिनिक का उद्देश्य प्राचीन आयुर्वेदिक ज्ञान को आधुनिक तकनीक के साथ एकीकृत करके एक सुखी और स्वस्थ जीवन बनाना है। हमारी चिकित्सा का अर्थ है आयुर्वेद सहित गोमूत्र व्यक्ति के तीन दोषों पर काम करता है- वात, पित्त और कफ। ये त्रि-ऊर्जा हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखती हैं, इन दोषों में कोई भी असंतुलन, मानव स्वास्थ्य और बीमारी के लिए जिम्मेदार है। हमें यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हमारे उपचार के तहत हमने इतने सारे सकारात्मक परिणाम देखे हैं। हमारे इलाज के बाद हजारों लोगों को कई बीमारियों से छुटकारा मिला।

हमारे मरीज न केवल अपनी बीमारी को खत्म करते हैं बल्कि हमेशा के लिए एक रोग मुक्त स्वस्थ जीवन जीते हैं। यही कारण है कि लोग हमारी चिकित्सा की ओर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। आयुर्वेदिक उपचारों में हमारे वर्षों के शोध ने हमें अपनी कार्यप्रणाली को आगे बढ़ाने में मदद की है। हम पूरी दुनिया में एक स्वस्थ और खुशहाल समाज का निर्माण करने के लिए अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हैं।

गोमूत्र चिकित्सा द्वारा प्रभावी उपचार
जैन की गौमूत्र चिकित्सा आयुर्वेदिक उपचारों, उपचारों और उपचारों को बढ़ावा देती है जो अपने कुशल परिणामों के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं।
गोमूत्र, जिसे "गोमुत्र" के रूप में भी जाना जाता है, का उपयोग आयुर्वेदिक चिकित्सा में सदियों से बांझपन सहित विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार के रूप में किया जाता रहा है। आयुर्वेदिक चिकित्सा प्रजनन क्षमता में सुधार के लिए टॉनिक के रूप में आंतरिक रूप से गोमूत्र लेने की सलाह देती है।

अश्वगंधा



अश्वगंधा प्रजनन क्षमता को बढ़ाने और पुरुषों में प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अश्वगंधा की जड़ के अर्क में शुक्राणु एकाग्रता, स्खलन की मात्रा में वृद्धि, शुक्राणु की संख्या में वृद्धि और टेस्टोस्टेरोन के सीरम के स्तर में वृद्धि के कारण पुरुषों में घटती प्रजनन क्षमता को कम किया जाता है।

गोखरू


गोखरू को शक्तिशाली कामोत्तेजक माना जाता है और इससे पुरुषों में यौन इच्छा बढ़ सकती है। गोखरू में मौजूद सक्रिय फाइटोकेमिकल्स टेस्टोस्टेरोन के स्तर के साथ-साथ शुक्राणु की समग्र गुणवत्ता और मात्रा में सुधार करते हैं।

केवच बीज



केवच बीज कामोत्तेजक के रूप में काम करती है। यह स्पर्म काउंट और मूवमेंट को बढ़ाने में मदद करता है। यह वीर्य के उत्पादन और मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करता है। केवच बीज स्खलन का समय बढाकर यौन प्रदर्शन में सुधार करता है और इसके अवसादरोधी गुणों के साथ यौन इच्छा बढ़ाता है व टेस्टोस्टेरोन का स्तर भी बढ़ाता है।

गोजला

हम अपने गोमूत्र चिकित्सा में गोजला का उपयोग करते हैं, मूल रूप से इसका मतलब है कि हमारी दवा में मुख्य घटक गोमूत्र अर्क है। यह अर्क गाय की देसी नस्लों के मूत्र से बना है। गोजला के अपने फायदे हैं क्योंकि यह किसी भी प्रकार के संदूषण की संभावना से परे है। इसकी गुणवत्ता उच्च है एवं प्रचुर मात्रा में है। जब गोजला आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के साथ मिलाया जाता है तो यह किसी भी बीमारी के इलाज के लिए अधिक प्रभावी हो जाता है और विशेष बीमारियों में अनुकूल परिणाम देता है। इस अर्क का अत्यधिक परीक्षण किया गया है और इसलिए यह अधिक विश्वसनीय और लाभदायक भी है।


जीवन की गुणवत्ता



गोमूत्र के उपचार से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और शरीर के दोष संतुलित होते है। आज, व्यक्ति हमारी देखभाल के परिणामस्वरूप अपने स्वास्थ्य में तेजी से सुधार कर रहे हैं। यह उनके रोजमर्रा के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। गोमूत्र के साथ-साथ आयुर्वेदिक दवाएं भारी खुराक, मानसिक तनाव, विकिरण और कीमोथेरेपी के उपयोग से विभिन्न दुष्प्रभावों को कम करने के लिए एक पूरक चिकित्सा के रूप में काम कर सकती हैं। हम लोगों को बीमारी के साथ, यदि कोई हो तो, शांतिपूर्ण और तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए निर्देशित करते हैं। हमारे उपचार को लेने के बाद से, हजारों लोग एक स्वस्थ जीवन जीते हैं और यह हमारे लिए एक बड़ी सफलता है कि हम उन्हें एक ऐसा जीवन दें जो वे सपने में देखते हैं।

जटिलता निवारण



गोमूत्र, जिसे अक्सर पुरुष बांझपन जैसी भयानक बीमारियों के लिए अच्छा माना जाता है, का आयुर्वेद में विशेष स्थान है। हमारे वर्षो के काम से साबित होता है कि हमारे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के साथ पुरुष बांझपन के कुछ लक्षण लगभग गायब हो जाते हैं। हमारे रोगियों को अंडकोष, स्खलन, शुक्राणुओं की संख्या और वीर्य की गुणवत्ता, दर्द, सूजन और गांठ, हार्मोनल और रासायनिक परिवर्तनों के प्रवाह में नियंत्रण और संतुलन में बड़ी राहत महसूस होती है, रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है जो अन्य पुरुष बांझपन जटिलताओं के लिए अनुकूल रूप से काम करता है।


जीवन प्रत्याशा



अगर हम जीवन प्रत्याशा के बारे में बात करते हैं, तो गोमूत्र चिकित्सा अपने आप में बहुत आशावाद है। कोई भी विकार, चाहे वह मामूली हो या गंभीर, मानव शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है और जीवन में वर्षों तक बना रहता है। रोग की पहचान होने पर जीवन प्रत्याशा कम होने लगती है, लेकिन गोमूत्र उपचार के साथ नहीं। न केवल हमारी प्राचीन चिकित्सा बीमारी को दूर करती है, बल्कि यह मनुष्य के जीवन को उसके शरीर में किसी भी दूषित पदार्थों को छोड़े बिना बढ़ाती है और यही हमारा अंतिम उद्देश्य है।

दवा निर्भरता को कम करना

"सर्वे भवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामयाः, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु, मा कश्चित् दुःख भाग्भवेत्", इसका अर्थ है सभी को हर्षित होने दें, सभी को बीमारी से मुक्त होने दें, सभी को वास्तविकता देखने दें, कोई भी संघर्ष ना करे। इस आदर्श वाक्य के पालन के माध्यम से हमें अपने समाज को इसी तरह बनाना है। हमारा उपचार विश्वसनीय उपाय देने, जीवन प्रत्याशा में सुधार और प्रभावित लोगों की दवा निर्भरता कम करने के माध्यम से इसे पूरा करता है। इस समकालीन समाज में, हमारे उपाय में किसी भी मौजूदा औषधीय समाधानों की तुलना में अधिक लाभ और कमियाँ बहुत कम हैं।

पुनरावृत्ति की संभावना को कम करना

व्यापक चिकित्सा पद्धति के विपरीत, हम रोग और कारकों के मूल कारण पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो केवल रोग के प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय रोग पुनरावृत्ति की संभावना में सुधार कर सकती हैं। इस पद्धति का उपयोग करके, हम पुनरावृत्ति दरों को सफलतापूर्वक कम कर रहे हैं और लोगों के जीवन को एक नई दिशा दे रहे हैं ताकि वे भावनात्मक और शारीरिक रूप से बेहतर तरीके से अपना जीवन जी सकें।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -