दही का सेवन - दही के फायदे - दही के बेमिसाल फायदे - गर्मी में दही खाने के मिलते हैं - रोज सुबह नाश्ते में खाएं दही

 

भारत में किसी भी शुभ काम से पहले मीठा दही खाना शुभ माना जाता है. वहीं परीक्षा से पहले मां अपने बच्चे को दही खिलाकर भी भेजती हैं. दही का सेवन कई तरीकों से किया जाता है. दही में कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ रखते हैं. इसके सेवन से पेट के साथ कई अन्य बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. तो चलिए जानते हैं, इसे खाने के फायदे...


पाचन में सहायता


पाचन में सुधार के लिए दही काफी फायदेमंद हैं. जिन लोगों का डाइजेशन सिस्टम कमजोर होता है, उनके लिए ये बेहद फायदेमंद है. दही को पचाना काफी आसान होता है.


इम्यूनिटी बढ़ाता है

दही में का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है.


मांसपेशियों के लिए

पोषक तत्वों से भरपूर दही प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 का उतकृष्ट स्त्रोत है. जो स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं.


वजन घटाने में मदद करता है


दही कम कैलोरी वाला भोजन है, जो वजन घटाने में मदद करता है. इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन भी होता है, जो भूख कम करने और तृप्ति बढ़ाने में मदद करता है.


सूजन कम करता है

दही में प्रोबायोटिक्स पाया जाता है. जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से कई पुरानी बीमारियां भी ठीक हो सकती है.


दिल के लिए भी सेहतमंद


दही कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है और यही कारण है कि आप हाई ब्लड प्रेशर ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से दूर रहते हैं. डाइट में इसे नियमित रूप से शामिल करने पर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम को कम किया जा सकता है. लिहाजा आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है.


दही खाने का सही समय क्या है?

दही हमेशा नाश्ता और दिन के खाने के साथ खाना चाहिए. दिन के समय दही खाने से शरीर की पाचन क्रिया ठीक बनी रहती है.


डायबिटीज में दही खाना चाहिए या नहीं? 

डायबिटीज मरीजों के लिए दही एक अच्छा पोषण प्राप्त करने का स्त्रोत है. इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो सेहक को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. कुछ शोध में दावा किया गया है कि दही का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना कम होती है. इसके साथ ही टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों में हीमोग्लोबिन A1c या HbA1C में कमी आती है. लेकिन सभी दही एक जैसे नहीं होते हैं, कुछ में एडेड शुगर होता है, इसलिए दही खरीदने से पहले पोषण लेवल को जरूर देखें. विशेषज्ञों के मुताबिक, घर पर बनी दही का इस्तेमाल करना चाहिए. ये सबसे बेहतर होता है.


दही खाने के नुकसान  

  • दही खाने के जितने फायदे है उनते ही इसका सेवन करने के नुकसान भी है. आइये जानते हैं कि दही खाने के कौन-कौन से नुकसान होते हैं.
  • दही में खट्टापन होता है, जिसके चलते इसका सेवन करने से आपके जोड़ों का दर्द बढ़ सकता है.
  • दही की तासीर ठंडी होती है, जो आपके पेट की गर्मी को ठंडा करने में मदद करता है. लेकिन कई बार इसका सेवन करने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है.
  • दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए समस्याएं बाढ़ा सकता है.
  • दही वजन कम करने में मदद करता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपका वजन बढ़ सकता है.
  • अधिक मात्रा में दही का सेवन करने से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

रात में दही का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको अपच, एसिड रीफ्लक्स और सीने में जलन बढ़ सकती है.

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -