तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान


 शुगर बेबी की तरह बीज रहित तरबूज छोटे और खाने में आसान होते हैं। पीले और नारंगी तरबूज एक अलग स्वाद और जीवंत रंग प्रदान करते हैं। मिनी तरबूज, जैसे कि व्यक्तिगत आकार की किस्में, छोटे घरों के लिए एकदम सही हैं। हालांकि, कृत्रिम रूप से इंजेक्ट किए गए रंगों की चिंताओं ने उपभोक्ताओं को सतर्क रहने के लिए प्रेरित किया है। इस लेख में, हम तरबूज का आनंद लेने के 9 लाभों का पता लगाएंगे और यह पहचानने के लिए सुझाव साझा करेंगे कि इसमें रंग मिलाया गया है या नहीं।


तरबूज के मुख्य स्वास्थ्य लाभ हैं:


1. जल प्रतिधारण में सुधार और रोकथाम

तरबूज़ एक ऐसा फल है जिसमें पानी की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है, जिससे शरीर पर इसका प्राकृतिक मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है। यह सूजन को कम करने और मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।


इसके अलावा, तरबूज में पोटेशियम होता है, जो एक ऐसा खनिज है जो शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।


2. शरीर को हाइड्रेट रखना


तरबूज शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, क्योंकि इस फल का 92% हिस्सा पानी से बना होता है। बहुत गर्म दिनों में इसे खाना एक बढ़िया नाश्ता है।


3. गुर्दे की पथरी बनने से रोकना

तरबूज़ एक ऐसा फल है जिसमें सुरक्षात्मक गुण होते हैं जो किडनी की बीमारी के खिलाफ़ कारगर होते हैं। यह अपने मूत्रवर्धक गुणों के कारण मूत्र को साफ रखने में मदद करता है। इसके अलावा, इसके गूदे में स्टेरॉयड और अल्केन्स होते हैं, जो किडनी में पथरी बनने से रोकने में मदद कर सकते हैं।


तरबूज में पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर द्वारा उत्पादित एसिड को संतुलित करने में भी मदद करता है, जिससे पीएच बढ़ सकता है और मूत्र में अतिरिक्त कैल्शियम को कम किया जा सकता है। ये कारक गुर्दे की पथरी के गठन को रोकने के लिए महत्वपूर्ण हैं ।


4. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना


तरबूज प्रतिरक्षा प्रणाली के समुचित कामकाज में योगदान देता है। इस फल में मौजूद विटामिन सी और विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट हैं जो शरीर की रक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करते हैं, जिससे सर्दी या फ्लू जैसी बीमारियों के विकास को रोका जा सकता है।


5. त्वचा को धूप से बचाना

तरबूज में लाइकोपीन जैसे कैरोटीनॉयड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए यह त्वचा को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं, जो समय से पहले बुढ़ापे को रोकने में मदद कर सकते हैं।


6. आंत्र प्रवाह में सुधार

तरबूज में फाइबर और पानी प्रचुर मात्रा में होता है, जो मल की मात्रा बढ़ाता है और आंतों के प्रवाह को बेहतर बनाने में योगदान देता है।


7. वजन घटाने को बढ़ावा देना

तरबूज में कैलोरी कम होती है और इसमें फाइबर भी होता है। ये तत्व तरबूज को संतुलित और स्वस्थ आहार में शामिल करने के लिए एक बढ़िया नाश्ता बनाते हैं, और वजन घटाने में योगदान दे सकते हैं।


8. रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक

तरबूज में सिट्रूलिन नामक एमिनो एसिड होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ा सकता है। यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने और रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

इस फल में पोटैशियम भी होता है, जो एक ऐसा खनिज है जो मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है।

तरबूज में पाया जाने वाला एक अन्य एंटीऑक्सीडेंट यौगिक लाइकोपीन भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, क्योंकि कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि यह फल वाहिकासंकुचन को कम करता है।


9. त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार


तरबूज त्वचा और बालों की बनावट और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और लाइकोपीन होता है। विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण प्रक्रिया को सुगम बनाता है, विटामिन ए कोशिका पुनर्जनन में योगदान देता है और लाइकोपीन त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद करता है।

तरबूज का लाल हिस्सा कैरोटीनॉयड, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ये त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभावों से बचाने में मदद करते हैं। छिलके के पास का पारदर्शी हिस्सा भी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसलिए जब भी संभव हो इसका सेवन करना चाहिए।

10. शारीरिक प्रदर्शन में सुधार



सिट्रूलाइन एक एमिनो एसिड है जो तरबूज में पाया जाता है और व्यायाम के दौरान प्रदर्शन में सुधार कर सकता है।

तरबूज में पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं, जो ऐसे खनिज हैं जो मांसपेशियों की कमजोरी को रोकने और तीव्र शारीरिक गतिविधि के दौरान मांसपेशियों के संकुचन और ऐंठन में सुधार करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

11. हृदय की सुरक्षा


तरबूज में मौजूद लाइकोपीन में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोक सकता है और एथेरोस्क्लेरोसिस प्लेक के निर्माण को रोक सकता है, साथ ही हृदय रोगों के विकास को भी रोक सकता है।

लाइकोपीन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की सांद्रता को भी बढ़ाने में सक्षम है , जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

12. कैंसर से बचाव


तरबूज में कैरोटीनॉयड्स, मुख्य रूप से लाइकोपीन होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर विरोधी गुणों वाला एक यौगिक है। यह प्रोस्टेट और कोलोरेक्टल कैंसर जैसे कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में प्रभावी हो सकता है।

इस फल में कुकुरबिटासिन ई भी होता है, एक ऐसा यौगिक जो कुछ अध्ययनों के अनुसार ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। यह शरीर से बीमार कोशिकाओं को हटाने में भी मदद कर सकता है।

सेवन कैसे करें?
तरबूज एक ऐसा फल है जिसमें कार्बोहाइड्रेट होता है और इसलिए, आपको इसे खाते समय फाइबर का स्रोत भी शामिल करना चाहिए। कुछ उदाहरणों में 15 से 30 ग्राम सूखे मेवे (अखरोट, बादाम, चेस्टनट, आदि), 1 बड़ा चम्मच रोल्ड ओट्स या 1 चम्मच अलसी या चिया बीज शामिल हैं।


#smallbiz #mycreativebiz #makersgonnamake #onmydesk #whereiwork #weeklyresources #handsandhustle #tnchustler #creativeentrepeneur #girlboss #womeninbusiness #bossbabe #mompreneur #ladyboss #bosslady
#femaleentrepreneur #momboss #supportsmallbusiness #communityovercompetition #goaldigger #womensupportingwomen #smallbusiness #girlpower #motivated #risingtidesociety #handsandhustle #savvybusinessowner #bossbabes #womenentrepreneurs #hustle



Comments

Popular posts from this blog

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -