- मुझे योनि टाइट करने की दवा दीजिए? - योनि को टाइट करने के हर्बल व घरेलू उपाय - चूत को टाइट करने का सबसे सरल फार्मूला

 हालांकि योनि में सेल्फ केयर तकनीक पहले से ही मौजूद है। पर जब आप इसका ध्यान रखती हैं, तो यह आपको एक्स्ट्रा प्लेजर दे सकती है।


वीमेन हेल्थ हेल्‍थ न्‍यूज Vaginal Fixing : अपनी योनि में कसाव लाने के लिए नियमित रूप से आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय

Vaginal Fixing : अपनी योनि में कसाव लाने के लिए नियमित रूप से आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय

हालांकि योनि में सेल्फ केयर तकनीक पहले से ही मौजूद है। पर जब आप इसका ध्यान रखती हैं, तो यह आपको एक्स्ट्रा प्लेजर दे सकती है।

 गर्भावस्था से गुजरने या रजोनिवृत्ति (Menopause) या प्रजनन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (Conceptive Medical issues) होने पर महिलाएं योनि में ढीलापन या शिथिलता का अनुभव कर सकती हैं। ज्यादातर मामलों में महिलाएं डॉक्टर के साथ इस मुद्दे पर चर्चा नहीं करती हैं। उन्हें शर्मिंदगी महसूस होती है। उन्हें लगता है कि योनि में कसाव (Vaginal Fixing) लाने का एकमात्र विकल्प सर्जरी है। योनि में कसाव (Vaginal Fixing) नेचुरल तरीके से लाया जा सकता है। यहां हम शोध पर आधारित निष्कर्षों पर बता रहे हैं कि कुछ टिप्स अपनाकर योनि में कसाव लाया जा सकता है। सबसे पहले जानते हैं योनि ढीली क्यों हो जाती है।


योनि में ढीलापन का कारण

सेक्सुअल डिसफंक्शन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हार्मोनल उतार-चढ़ाव, शारीरिक तनाव या पेल्विक रीजन पर अत्यधिक तनाव से योनि में ढीलापन हो सकता है। यदि प्रसव योनि के माध्यम (Vaginal Birth) से होता है, तो यह योनि की मांसपेशियों, टेंडन और योनि की दीवारों को फैला देता है। मेनोपॉज या दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण एस्ट्रोजेन लेवल में कमी आ जाती है। उम्र बढ़ने पर मांसपेशियां और टेंडन कमजोर होने पर पेल्विक फ्लोर कमजोर हो जाते हैं। इन सभी के अलावा आनुवंशिक कारणों से भी यह समस्या हो सकती है।


यहां हैं वैजाइना को नैचुरली टाइट करने के 5 टिप्स

1 कीगल एक्सरसाइज (Kegel Exercise)


जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल हेल्थ के अनुसार, कई शोधों से यह स्पष्ट हो चुका है कि सिर्फ नियमित रूप से कीगल एक्सरसाइज करने पर योनि में कसाव आ सकता है। यह एक्सरसाइज पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को टाइट और टोन करते हैं। इससे यौन संतुष्टि (Sexual Craving) में सुधार हो पाता है।

2 भुजंगासन (Cobra Posture)


हार्वर्ड हेल्थ में प्रकाशित शोध आलेख के अनुसार, योग सभी समस्याओं का समाधान है। योग से फीमेल सेक्सुअल हेल्थ में भी सुधार आ सकता है। योनि में कसाव लाने के लिए भुजंगासन सबसे अधिक कारगर है। यह पोज पीठ और पेट की मांसपेशियों को मजबूत करता है। इससे पेल्विक फ्लोर को सहारा देने में मदद मिलती  है।


3 मीठे खाद्य पदार्थों को कम करें (sugar)


न्यूट्रीएंट्स जर्नल के अनुसार, शुगर कोलेजन को कमजोर करता है। कोलेजन हमारी स्किन की संरचना का हिस्सा है। यदि आप टाइट योनि चाहती हैं,  तो केक, मिठाई, बिस्कुट, कार्बोनेटेड ड्रिंक लेना तुरंत बंद कर दें।

आर्टिफिशियल शुगर से तैयार प्रोडक्ट कोलेजन के दुश्मन हैं।  मीठे की क्रेविंग होने पर प्राकृतिक विकल्प शहद, अंजीर, खजूर, किशमिश आदि खाएं।


4 विटामिन सी युक्त भोजन लें (L-ascorbic acid Food)



न्यूट्रीएंट्स जर्नल के अनुसार,योनि को कसने के लिए विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना महत्वपूर्ण है। यह कोलेजन बनाने में मदद करता है। इससे पेल्विक फ्लोर मजबूत और लोचदार हो पाती है।  संतरे, कीवी, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और ब्रोकोली जैसे खाद्य पदार्थ विटामिन सी के महत्वपूर्ण स्रोत हैं।


 5 हाइड्रेशन का रखें ध्यान

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित आलेख के अनुसार, योनि के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी भी महत्वपूर्ण है। यौन अंगों को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीना जरूरी है। पानी के अभाव में योनि की स्किन ड्राई हो जाती है।

यह सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।  इसलिए प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पीने की कोशिश करें।


 6 पर्याप्त नींद लेना भी है जरूरी

जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन में यह उल्लेख है कि पर्याप्त नींद योनि सहित संपूर्ण शरीर को रिचार्ज कर देता है। नींद की कमी से तनाव हार्मोन कोर्टिसोल का स्तर बढ़ सकता है। इसका प्रभाव आपकी योनि पर भी पड़ सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -