दाद खाज खुजली को ठीक करने के घरेलू इलाज - बारिश में जब बढ़ जाएं स्किन प्रॉब्लम - दाद और खुजली के घरेलू उपाय - दाद को जड़ से खत्म करने की दवा

 दाद त्वचा की ऊपरी परत पर होता है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में बड़ी ही आसानी से फैल सकता है। दाद को चिकित्सकीय भाषा में टिनीया (Fungus) कहते हैं। यह एक परतदार त्वचा पर गोल और लाल चकत्ते के रूप में दिखाई देता है। इसमें खुजली एवं जलन होते हैं। यह बड़ी ही आसानी से संक्रमित व्यक्ति की चीजें या कपड़े उपयोग करने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। क्या आपको पता है दाद खाज खुजली होने का कारण क्या है, दाद के लक्षणों की पहचान कैसे की जा सकती है। दाद खाज खुजली होने पर आपको क्या घरेलू उपचार करना चाहिए। दाद की आयुर्वेदिक दवा कौन-कौन सी है। यहां खुजली दूर करने के लिए कई घरेलू नुस्खे (khujli ke upay) बताए जा रहे हैं ताकि आप इसका पूरा लाभ ले पाएं।


दाद खाज खुजली त्वचा की एक बीमारी है। यह फंगल संक्रमण के कारण होता है। दाद के कारण रोगग्रस्त व्यक्ति को काफी परेशानी का सामाना करना पड़ता है इसलिए यहां दाद खाज खुजली को दूर करने के लिए घरेलू उपाय ((khujli ke upay)) बताए जा रहे हैं।


दाद, खाज, खुजली के लक्षण

दाद का आयुर्वेदिक इलाज जानने से पहले आपको इसके लक्षण जानना जरूरी है-

  • त्वचा पर गोल उभरे हुए लाल चकत्ते
  • लाल या गुलाबी रंग के हल्के चकत्ते
  • स्किन पर ब्राउन या ग्रे रंग के चकत्ते दिखना
  • चकत्तों पर खुजली होना

दाद, खाज, खुजली का आयुर्वेदिक इलाज लेप के द्वारा किया जाता है। दाद के इलाज के लिए जड़ी-बूटियों का लेप लगा सकते हैं। जड़ी-बूटियों को मिलाकर औषधि बनाई जाती है। आइए, जानते हैं कि दाद के लिए कौन सी जड़ी-बूटी उपयोगी है:


आज हम दाद के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों


नीम और हल्दी के पानी से नहाना

 नीम और हल्दी दोनों में ही कई औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आपको दाद है, तो आप नीम के पत्तों और हल्दी पाउडर से भरे पानी से नहाना शुरू कर सकते हैं। इस पानी को तैयार करने के लिए, एक कटोरी में 2 लीटर पानी लें, उसमें मुट्ठी भर नीम के पत्ते और 2-3 चम्मच हल्दी पाउडर डालें। इसे उबाल लें, सामग्री को छान लें, या आप पत्तियों को छोड़ कर नहाने के पानी की बाल्टी में भी डाल सकते हैं। एक हफ़्ते तक इस तकनीक का पालन करने से आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।


प्रभावित क्षेत्र पर हल्दी का लेप लगाना

10 ग्राम अच्छी क्वालिटी की हल्दी पाउडर लें और इसे 100 मिली नीम के तेल में मिलाएँ। इन दोनों को अच्छी तरह से मिलाकर एक समान पेस्ट बना लें। अब, पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएँ और 15 मिनट से आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर ऊपर बताई गई नीम-हल्दी के पानी की तकनीक से नहा लें।


तुलसी हल्दी पेस्ट

 तुलसी के 10 ताजे पत्ते लें और अपनी उंगलियों के बीच बुद्धि को दबाकर पत्तियों का रस अपनी हथेली पर निकालें। अब अपनी हथेली पर एक चुटकी नीम पाउडर डालें और अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे अच्छी तरह से मिलाएँ। अगर आपके पास नीम पाउडर नहीं है, तो आप हल्दी पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं। पेस्ट तैयार होने के बाद, इसे प्रभावित जगह पर लगाएँ और आधे घंटे तक लगा रहने दें। धो लें, या बाद में नहा लें।


तवाक तेल का प्रयोग


आयुर्वेद एक विशेष तेल तैयार करता है जिसे त्वचा के लिए अमृत माना जाता है। इसे तवक तेल के नाम से जाना जाता है और इसमें कई विशेष जड़ी-बूटियाँ होती हैं जो त्वचा की समस्याओं, विशेष रूप से घावों और संक्रमणों के लिए फायदेमंद होती हैं। आप इस तेल को ऑनलाइन या स्थानीय आयुर्वेद केमिस्ट की दुकान से खरीद सकते हैं। इसे लगाना बहुत आसान है, रुई के टुकड़े पर तेल की कुछ बूँदें लें या सीधे अपनी उंगलियों पर (पहले अपने हाथ धोना याद रखें) और सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएँ। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, तेल को दिन में 2 से 3 बार लगाएँ और यदि संभव हो तो इसे न ढँकें।


नीम के पानी से कपड़े धोना


दाद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर जो एक और काम कर सकते हैं , वह है खुद को स्वच्छ रखना और अपने कपड़ों को साफ रखना। डिटर्जेंट से कपड़े धोने के बाद, इसे नीम के पानी के टब में डुबोएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह नीम के गुणों को अवशोषित करता है और कपड़े पर मौजूद किसी भी रोगाणु को मार देता है।



बोनस टिप्स और तकनीकें

 ऊपर बताए गए दाद के घरेलू उपचार के अलावा, हर रात अच्छी नींद लेना भी ज़रूरी है ताकि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता अपने चरम पर हो। ऐसा करने के लिए, रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर पिएँ। इसके अलावा, अपने अंडरवियर या मोज़े कभी किसी और के साथ शेयर न करें। जब भी संभव हो अपने शरीर को सांस लेने दें और मुलायम सूती कपड़े पहनकर पसीना कम से कम आने दें। माना जाता है कि दाद कफ और पित्त दोष के बढ़ने के कारण होता है, इसलिए ऐसा आहार लें जो उत्तेजित ऊर्जा को बेअसर कर दे। दाद के लिए संपूर्ण आयुर्वेदिक दवा के लिए, अपनी समस्या को नज़रअंदाज़ न करें और अपनी समस्या का मूल कारण जानने के लिए तुरंत किसी विशेषज्ञ आयुर्वेद चिकित्सक से सलाह लें।  



#writersofinstagram #writingprompt #instapoetry #writerscommunity #writersofig #writersblock #writerlife #writtenword #instawriters #spilledink #wordgasm #creativewriting #poetsofinstagram #words #wordporn #writer #writersofinstagram #writing #writingcommunity #write #writers #text #read #prose #typewriter

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -