गर्मियों में सेहत के लिए वरदान है ककड़ी - ककड़ी(Cucumber) के फायदे - ककड़ी खाने का बेस्ट टाइम - खीरा वजन घटाने में


 ककड़ी की तासीर ठंडी होती है और इसमें 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है। जो बॉडी को डिहाइड्रेट होने से ही नहीं बचाता बल्कि वेट लॉस में भी काफी मदद करता है। आइए जानते हैं सेहत से जुड़े ऐसे ही


वजन घटाने में सहायक

अगर आप आसान तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए ककड़ी का सेवन जरूर करें। इसमें बेहद कम कैलोरी पाई जाती है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर लंबे समय तक आपका पेट भरा रखता है, जिससे आपको भूख नहीं लगती और आप ज्यादा खाने से बचे रहते हैं।


कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

ककड़ी खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है। दरअसल, इसमें मौजूद स्टेरॉल नामक तत्व शरीर में कोलेस्ट्रोल का सही स्तर बनाए रखने में मदद करता है।


ब्लड प्रेशर की समस्या में कारगर

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए ककड़ी आपके काफी काम आ सकती है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है। इसमें भारी मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में काफी मददगार होता है।


किडनी रहती है हेल्दी

हम सब जानते हैं कि ककड़ी में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यह पोटेशियम के साथ मिलकर यूरिक एसिड और किडनी की अशुद्धियों को बॉडी से बाहर निकाल देता है।


 स्किन के लिए है रामबाण


ककड़ी स्किन और बालों के लिए अमृत के समान है। नियमिचत रूप से अगर ककड़ी खाई जाए तो बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। साथ ही, स्किन भी चमकदार होती है। ककड़ी का जूस पीने से दाग-धब्बे गायब होने लगते हैं।


हड्डियां होती हैं मजबूत



ककड़ी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. इसमें विटामिन-य बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. इससे बोन डेंसिटी बढ़ती है और हड्डियां मजबूत हो सकती हैं।


 कब्ज़ से मिलती है निजात



ककड़ी के नियमित सेवन से कब्ज़ की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही गैस और इनडाइजेशन को भी कम करने में मदद मिलती है।


ककड़ी का शरबत


सामग्री :-


  1. ककड़ी - डेढ़ कप कटी हुई
  2. नींबू का रस - 2 चम्मच
  3. पुदिना के पत्ते - 2 चम्मच कटे हुए
  4. ठंडा स्प्राइट - 2 कप
  5. नमक स्वादानुसार


विधि :-

सबसे पहले ककड़ी को बिना पानी के मिक्सी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें, इस मिश्रण को छलनी की सहायता से छान लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस, पुदीने के पत्ते, स्पराइट और नमक डालें। इसे अच्छे से मिक्स करें। अगर आपको शरबत ज्यादा गाढ़ा लगता है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी मिला सकते हैं। गिलास में बर्फ के साथ जूस डालकर ठंडा-ठंडा ककड़ी लेमन शरबत सर्व करें।

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -