गोखरू ​किडनी स्‍टोन के लिए फायदेमंद -स्किन के लिए फायदेमंद है गोखरू - गोक्षुरा पुरुषों के लिए - शारीरिक समस्याओं को दूर करता है - यौन शक्ति को बढ़ाता है - गोक्षुरक, त्रिकण्ट, स्वादुकण्टक, गोकण्टक, गोक्षुरक,वन शृङ्गाट, पलङकषा, श्वदंष्ट्रा, इक्षुगन्धिका, चणद्रुम;

    गोखरू एक ऐसी जड़ी बूटी है जो सदियों से मानव के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद ही साबित हुआ है। ये उन जड़ी बूटियों में से एक है जो वात पित्त और कफ तीनों को नियंत्रित करने में सहायता करती है। गोखरू का फल, पत्ता और तना आयुर्वेद में औषधि के रूप में प्रयोग (gokhru ke fayde) किये जाता है। ये सिर्फ बीमारियों के लिए नहीं बल्कि यौन समस्याओं को ठीक करने में बहुत फायदेमंद साबित होता है। आइये जानते हैं गोखरू का उपयोग और गोखरू के फायदे ।


गोखरू क्या है? (What is Gokhru in Hindi?)

शायद आप इस बात से अनभिज्ञ हैं कि वर्षा ऋतु में गोखरू अधिकता से फलते-फूलते हैं। इसके पौधे जमीन पर छत्ते की तरह फैले रहते हैं। चरक-संहिता में इसका मूत्र संबंधी रोग तथा वात रोग में उपचार स्वरुप उपयोग करने का उल्लेख मिलता है।

यहां तक कि सूजन कम करने में भी गोखरू का प्रयोग किया जाता है। गोक्षुर के जड़ को दशमूल में और फल को वृष्य के रुप में प्रयोग करते है। इसके पत्ते चने के जैसे होते हैं। इसलिए संस्कृत में इसे चणद्रुम कहते हैं।


गोखरू वर्षा ऋतु में जमीन पर फैलकर बढ़ने वाला, शाखा-प्रशाखायुक्त पौधा होता है। इसके तने 1.5 मी लम्बे, और जमीन पर फैले हुए होते हैं। शाखाओं के नये भाग मुलायम होते हैं; पत्ते चने के पत्तों के समान, परन्तु आकार में कुछ बड़े होते हैं। इसके फूल पीले, छोटे, चक्राकार, कांटों से युक्त, चमकीले लगभग 0.7-2 सेमी व्यास या डाइमीटर के होते हैं।

इसके फल छोटे, गोल, चपटे, पांच कोण वाले, 2-6 कंटक युक्त व अनेक बीजी होते हैं। इसकी जड़ मुलायम रेशेदार, 10-15 सेमी लम्बी, हल्के भूरे रंग के एवं थोड़े सुगन्धित होते हैं। गोखुरू अगस्त से दिसम्बर महीने में फलते-फूलते हैं।

गोखुर के गुण अनगिनत है। जिसके कारण ही यह सेहत और रोगों दोनों के लिए औषधि के रुप में काम करता है। गोक्षुर या गोखरू वातपित्त, सूजन, दर्द को कम करने में सहायता करने के साथ-साथ, रक्त-पित्त(नाक-कान से खून बहना) से राहत दिलाने वाला, कफ दूर करने वाला, मूत्राशय संबंधी रोगों में लाभकारी, शक्तिवर्द्धक और स्वादिष्ट  होता है।

गोक्षुर का बीज ठंडे तासीर का होता है। इसके सेवन से मूत्र अगर कम हो रहा है वह समस्या दूर हो जाती है। गोखुर का क्षार या रस मधुर, ठंडा तथा वात रोग में फायदेमंद होता है।


अन्य भाषाओं में गोखरू के नाम (Name of Gokshur in Various Dialects?)

गोखुरू का वानस्पतिक नाम : Tribulus terrestris Linn. (ट्रिब्युलस टेरेस्ट्रिस) Syn-Tribulus lanuginosus Linn है। गोखरू Zygophyllaceae (जाइगोफिलेसी) कुल का है।


इसके अलावा गोखरू को अंग्रेज़ी में Land caltrops (लैण्ड कैल्ट्रॉप्स) कहते हैं, लेकिन यह भारत के अन्य प्रांतों में कई नामों से जाना जाता है।



Gokhru in Different Dialects

Name of Gokhru or Gokshura in Sanskrit - गोक्षुरक, त्रिकण्ट, स्वादुकण्टक, गोकण्टक, गोक्षुरक,वन शृङ्गाट, पलङकषा, श्वदंष्ट्रा, इक्षुगन्धिका, चणद्रुम;

  • Hindi - गोखरू, छोटा गोखरू, हाथीचिकार;
  • Oriya - गाखुरा (Gokhura), गोक्षरा (Gokshra);
  • Urdu - गोखरू (Gokharu);
  • Kannada - नेग्गिलुमुल्लु (Negillumullu), नेरूंजी (Nerunji);
  • Gujrati - बेटागोखरू (Betagokharu), नहानगोखरू (Nahanagokharu);
  • Tamil - नेरिंजिल (Nerinjil), नेरींजीकाई (Nerinjeekai);
  • Telugu - पाल्लैरु (Palleru), चिरूपाल्लैरू (Chirupalleru), चिरूपल्लेख (Cherupallekh);
  • Bengali - गोखरू (Gokharu), गोखुरी (Gokhuri);
  • Punjabi - बखरा (Bakhra), लोटक (Lotak), भखर (Bhakhar);
  • Marathi - शराट्टे (Sharatte), काटे गोखरू (Kate gokharu), लहानगोखरू (Lahangokharu), सरला ज्ञरोत्ते (Sarla gyarote);
  • Malayalam - नेरिंजिल (Neringil)।
  • English - डेविल्स् थोर्न (Villain's thistle), गोट हैड (Goat head), पंक्चर वाईन (Cut plant), स्मॉल कैल्ट्रॉप्स (Little caltrops);
  • Arbi - बास्तीताज (Bastitaj), खसक (Khasak), मसक (Masak);
  • Persian - खारेखसक (Khare khasak)।

This Article is From Feb 23, 2020Gokhru Advantages: गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!Gokhru Medical advantages: क्या आपने पहले गोखरू (Gokhru) का नाम सुना था! यह एक बेहद ही दुलर्भ जड़ी-बूटी (Spice) है. गोखरू का सेवन करने से शरीर के कई रोगों को दूर करने में मदद मिल सकती है. गोखरू किड़नी की बीमारियों (Gokhru For Kidney) से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है. किड़नी की पथरी (kidney Stone) के लिए गोखरू देसी इलाज (Gokhru Desi Treatment) माना जाता है.


Gokhru Advantages:  

1. गोखरू किडनी स्‍टोन के लिए फायदेमंद


किडनी की बीमारी से लोग काफी परेशान रहते हैं. कई लोगों में किड़नी स्टोन का दर्द असहनीय हो जाता है. ऐसे में गोखरू किड़नी स्टोन से राहत दिलाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. गुर्दे में पड़ी पथरी छुटकारा दिलाने के लिए गोकरू रामबाण साबित हो सकता है. आयुर्वेद में गोखरू को औषधीय जड़ी-बूटी माना जाता है.

इन 6 लोगों को मिस नहीं करना चाहिए सुबह का नाश्ता, हेल्दी नाश्ता करने से बढ़ सकती है उम्र और भी कई फायदे!

हरी मूंग तेजी से वजन घटाने, Muscle versus fat कम करने के साथ ब्लड शुगर को भी करती है कंट्रोल! और भी कई फायदे


 2. टेस्‍टोस्‍टेरोन बढ़ाए में गोखरू असरदार



गोखरू के पौधे को पुरुषों में यौन हार्मोन बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है.  पुरुषों में टेस्‍टोस्‍टेरोन प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाले हार्मोन लेवल को बढ़ाने के लिए गोखरू काफी असरदार हो सकता है. यह एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है.

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Glucose और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!


3. गोखरू डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद!


गोखरू का रोजाना सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इससे डायबिटीज का खतरा कम रहता है और स्वस्थ जिंदगी जी सकते हैं. डायबिटीज में खानपान का खास ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में गोखरू का सेवन कर आ डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

इन तीन घरेलू नुस्खों से डायबिटीज के साथ Glucose भी होगा कंट्रोल, असरदार और आसान हैं ये उपाय!


4. PCOS में भी लाभदायक


गोखरू महिलाओं में पीसीओडी को ठीक करने में फायदेमंद माना जाता है. यह बाझपन का सबसे बड़ा कारण माना जाता है. इतना ही नहीं गोखरू रीरियड्स में होने वाले दर्द को कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. गोखरू महिलाओं में उम्र से पहले ही होने वाले मेनोपॉज के खतरे को भी कम कर सकता है.

क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे

तुलसी से छूं मंतर हो जाता है सिरदर्द, ये पांच घरेलू नुस्खे Cerebral pain से जल्द दिलाएंगे राहत!


5. स्किन के लिए फायदेमंद है गोखरू




एक्‍जिमा की वजह से जब स्‍किन पर खुजली होने लगती है ऐसे में गोखरू आपके काफी काम आ सकता है. एक्जिमा एक इंफ्लेमेटरी त्वचा की परेशानी है. गोखरू के फल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो एक्जिमा के खतरे को कम कर सकते हैं.

ऐसे करें गोखरू का सेवन
- गोखरू के पाउडर को पानी के साथ उबालकर पी सकते हैं.
- गोखरू के अर्क का सेवन भी कर सकते हैं.
- गोखरू का इस्तेमाल त्वचा के लिए भी किया जा सकता है.
 
#momlife #momblog #momcommunity #motherhoodrising #motherhoodthroughinstagram #momsofinstagram #unitedinmotherhood #momlifeisthebestlife #mommyblogger #momstyle #mommygoals #ohheymama #justmomlife #honestlymothering #momblogger #honestmomconfessions #momsofinstagram #motherhoodunplugged #honestmotherhood #ig_motherhood #bestofmom #parenthood_unveiled #dailyparenting #momentsinmotherhood #joyfulmamas #mynameismama #illuminatechildhood #stopdropandmom #watchthemgrow #worldoflittles
 

Comments

Popular posts from this blog

तरबूज की उन्नत खेती - एग्रोस्टार रेड बेबी तरबूज (50 ગ્રામ) बीज - तरबूज का उत्पत्ति स्थान - तरबूज खाने के फायदे और नुकसान

केले का सेवन - हृदय मजबूत करता है केला - स्वास्थ्य के लिए क्यों है महत्वपूर्ण - Banana Benefits -

सर्दी के लक्षणों से छुटकारा पाने के तरीके - सर्दी जल्दी कैसे खत्म होती है? - सर्दी-खांसी और जुकाम से हैं परेशान -